आम आदमी भी करेगा अयोध्या राम मंदिर का हवाई दर्शन, बनारस-प्रयागराज समेत 6 शहरों से हेलीकॉप्टर सेवा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2064158

आम आदमी भी करेगा अयोध्या राम मंदिर का हवाई दर्शन, बनारस-प्रयागराज समेत 6 शहरों से हेलीकॉप्टर सेवा

Ayodhya Helicopter Kiraya: योगी सरकार उत्तर प्रदेश के 6 जिलों से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रही है.  फिलहाल लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा और मथुरा से हेलीकॉप्टर सेवा की शुरूआत होने जा रही है. 

Ayodhya Ram Mandir Helicopter Service

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में भगवान राम का प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हुआ. 22 जनवरी को भगवान राम अपने नवनिर्मित भवन में विराजे. इसी बीच योगी सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. योगी सरकार राम भक्तों और पयर्टकों को हेलिकॉप्टर से अयोध्या धाम के दर्शन कराएगी. सरकार प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराने जा रही है. इसकी शुरूआत लखनऊ से की जाएगी. राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से मिलेगी. योगी सरकार ने वादा किया था कि आने वाले कुछ दिनों में योगी सरकार प्रदेश के और कई शहरों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की योजना बना रही है. 

पर्यटन विभाग को दी गई जिम्मेदारी
सरकार ने इसकी जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को दी है. इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को पहले से बुकिंग करानी होगी. इस हवाई सफर का अधिकतम समय 15 मिनट जबकि प्रतियात्री किराया 3,539 रुपये तय किया गया है. इस सुविधा के जरिए एक हवाई सफर का लुत्फ 5 श्रद्धालु उठा सकेंगे. इसकी भार सीमा 400 किग्रा. है. वहीं एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किग्रा. सामान के साथ सफर कर सकेगा. इसके अलावा श्रद्धालु गोरखपुर से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे. यह दूरी 126 किमी. की होगी, जिसे 40 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपये तय किया गया है. अयोध्या में राम भक्तों को उड़ान भरने के लिए सरयू तट स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपेड पर पहुंचा होगा. यही से हेलीकॉप्टर उड़ान भरेगा. 

वाराणसी में यहां से भरेगा हेलीकॉप्टर उड़ान
पर्यटन विभाग के निदेशक प्रखर मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप पहले चरण में राजधानी लखनऊ समेत 6 धार्मिक स्थलों से हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जा रही है. वहीं आने वाले समय में मांग के अनुसार इस सेवा का विस्तार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. इसी तरह श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है 

दोबारा देना होगा किराया 
प्रयागराज की बात करें तो यहां पर टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा मिलेगी. यह दूरी 157 किमी. की है, जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. इसके साथ ही मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हैलीपेड और आगरा में आगरा एक्सप्रेस वे के पास बने हैलीपेड से सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा. यह दूरी क्रमशरू 456 किमी. और 440 किमी. की होगी, जिसे 135 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपये तय किया गया है. बता दें कि प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा का तय किराया वन-वे है. यानी श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम से वापस अपने घर तक पहुंचने के लिए दोबारा किराया देना होगा.

यह भी पढ़े-  Ram Mandir: 22 जनवरी को किन राज्यों में छुट्टी और शराबबंदी, कहां होंगे राम मंदिर उद्घाटन से जुड़े भव्य समारोह

Ramlalla Murti First Video: अयोध्या राम मंदिर में विराजे रामलला, सिंहासन पर सुशोभित श्रीराम का मनमोहक वीडियो

Trending news