Ayodhya Deepotsav: अयोध्या दीपोत्सव में शामिल होंगे विदेशी कलाकार, भव्य होगा आयोजन
Advertisement

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या दीपोत्सव में शामिल होंगे विदेशी कलाकार, भव्य होगा आयोजन

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या दीपोत्सव में विदेशी कलाकारों की रामलीला में प्रमुख आकर्षण रहेगी. अयोध्या शोध संस्थान की ओर से दीपोत्सव पर आयोजित किए जाएंगे विभिन्न कार्यक्रम. रूस, सिंगापुर, नेपाल व श्रीलंका सहित  देश के कई प्रांतों के कलाकार रामलीला में होंगे शामिल

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या दीपोत्सव में शामिल होंगे विदेशी कलाकार, भव्य होगा आयोजन

अजीत सिंह/अयोध्या: सातवें दीपोत्सव को भव्यता प्रदान करने के लिए अयोध्या शोध संस्थान भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा. अयोध्या शोध संस्थान इन कार्यक्रमों का आयोजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से कर रहा है. संस्थान की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन की एक लंबी रूपरेखा तैयार की गई है. इस मौके परअयोध्या में तीन दिवसीय भव्य रामलीला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें देश से ही नहीं विदेश के भी कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे.अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक लवकुश द्विवेदी ने बताया कार्यक्रम में भव्य शोभायात्रा, रामलीला झांकी, स्थानीय, प्रादेशिक, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय राम लीलाएं आयोजित की जाएगी. इसके अलावा रामायण मेले का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. सभी कार्यक्रम अयोध्या शोध संस्थान की ओर से आयोजित किए जाएंगे.

रामलीला में शामिल होंगे चार देश के कलाकार
अयोध्या में दीपोत्सव से आयोजित होने वाली रामलीला में चार देश रूस, श्रीलंका, सिंगापुर एवं नेपाल के कलाकारों की ओर से रामलीलाओं का मंचन किया जाएगा. इसके अलावा देश के 21 प्रदेशों की रामलीला, रामायण परंपरा पर आधारित लोक प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जाएगा. इसके लिए लगभग ढाई हजार कलाकार अयोध्या पहुंच रहे हैं। यह कार्यक्रम राम कथा पार्क के मुख्य मंच पर सायंकालीन विदेशी रामलीला से प्रारंभ होगा. इसके अलावा अन्य विशेष मंचों में रामघाट, बिरला धर्मशाला, बड़ी देवकाली, गुप्तार घाट तथा भरत कुंड में तीन दिवसीय भजन कीर्तन एवं रामलीलाओं का आयोजन किया. देश-विदेश के लगभग ढाई हजार कलाकारों का इसमें संगम होने जा रहा है.

इन कार्यक्रमों का भी होगा आयोजन
अयोध्या में दीपोत्सव से पूर्व आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में इसके अलावा वैश्विक राम विषयक रामायण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा. राम सीता स्वरूप प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाना है. अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक लवकुश द्विवेदी ने बताया स्कूली बच्चों द्वारा राम कथा के विभिन्न प्रसंगों पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. 125 फीट लम्बे कैनवास पर अवध के राम का चित्रांकन भी किया जाएगा. राम कथा पार्क के मुख्य मंच पर ग्लोबल इन्साइक्लोपीडिया आफ द रामायण परियोजना अंतर्गत अयोध्या शोध संस्थान द्वारा प्रकाशित विभिन्न ग्रन्थों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विमोचन करेंगे.

Trending news