Vande Bharat Train: होली के पहले लखनऊ को एक और वंदेभारत का तोहफा, प्रयागराज समेत यूपी के 4 स्टेशन पर ठहरेगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2149162

Vande Bharat Train: होली के पहले लखनऊ को एक और वंदेभारत का तोहफा, प्रयागराज समेत यूपी के 4 स्टेशन पर ठहरेगी

Vande Bharat Train Between Lucknow To Patna: लखनऊ से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन 12 मार्च से चलेगी. यह वाराणसी व अयोध्‍या होकर चलेगी. इसका ट्रायल रन किया जा चुका है.

vande bharat train news

Vande Bharat Train Timing / लखनऊ: राम मंदिर व बाबा विश्वनाथ के दर्शन पाने के लिए अब उनके भक्तों को अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. दरअसल, पटना से लखनऊ तक के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी जो दोनों राज्यों के साथ साथ दोनों शहरों को जोड़ेगी. रेलवे की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा अनुसार पटना से लखनऊ तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन का फैसला किया गया गया है. दोनों शहरों के बीच इसका ट्रायल रन शुक्रवार यानी 8 मार्च को पूरा किया गया और अब आने वाले 12 मार्च से ट्रेन को सूचारू रूप से इन दो शहरों के बीच रवाना करवाया जाएगा. ट्रेन लखनऊ से रवाना होकर पटना तक की दूरी 8 घंटे 20 मिनट में तय कर लेगी. वैसे पटना से आने में 20 मिनट ज्यादा लगने वाला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
ट्रायल रन के दौरान यानी शुक्रवार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पटना से सुबह 6:05 बजे रवाना किया गया. ट्रेन दोपहर 2:25 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-एक पर पहुंची. लगभग 55 मिनट बाद ट्रेन दोपहर के 3:20 बजे फिर से रवाना कर दी गई. ट्रायल रन के समय ट्रेन में क्रू मेंबर के साथ ही कुछ अधिकारियों को भी शामिल किया गया. अब 12 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन के संचालन को हरी झंडी दिखाएंगे. 

संभावित शेड्यूल ये हो सकता है
आधिकारिक रूप से रेलवे ने पटना-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल व किराया तो वैसे अभी जारी नहीं किया है लेकिन सूत्रों की माने तो ट्रेन पटना से सुबह के 6:05 बजे रवाना कराई जाएगी. रूट की बात करें तो- 
दानापुर, आरा
बक्सर, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन
वाराणसी और अयोध्या होकर दोपहर 2:45 बजे लखनऊ पहुंचेगी. 
दोपहर 03:20 बजे ट्रेन वापसी के लिए चलेगी व रात के 11:45 बजे पटना आएगी. 

देहरादून, मेरठ के लिए वंदे भारत
पटना के लिए वंदे भारत ट्रेन के संचालन के बाद रेलवे प्रशासन ने इस बात पर फोकस किया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन लखनऊ से देहरादू‌न व मेरठ के लिए शुरू किया जाए. जिसके लिए तैयारियां की जा रही है. रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देश आने का फिलहाल इंतजार है. वहीं, पुरी, कटरा और मुंबई के लिए लखनऊ के गोमतीनगर स्टेशन में नई ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. 

Trending news