UP News: यूपी के 19 हजार गांव भी बिजली के तारों से मुक्त, रिकॉर्ड डेढ़ करोड़ नए विद्युत कनेक्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1911528

UP News: यूपी के 19 हजार गांव भी बिजली के तारों से मुक्त, रिकॉर्ड डेढ़ करोड़ नए विद्युत कनेक्शन

अयोध्या बन रही पहली सोलर सिटी सौर ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने तेज गति से बढ़ाए कदम. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को सोलर एक्सप्रेस वे के रूप में विकसित करने पर विषेश ध्यान दे रहे हे. साथ ही अब तक 19 हजार से अधिक गांवों को खुले तारों से मुक्ति मिली चुकी हैं. वहीं पॉवर फॉर ऑल योजना अंतर्गत प्रदेश में 1.58 करोड़ नये कनेक्शन अब तक दिये जा चुके हैं. 

 

19 thousand villages free from electric wires

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की विशाल आबादी वाले राज्य में विद्युत उत्पादन और वितरण को कभी एक बड़ी समस्या के रूप में देखा जाता था. मगर योगी सरकार ने ना सिर्फ बिजली के उत्पादन पर बल दिया, बल्कि इसके वितरण व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए बड़ी संख्या में नये कनेक्शन भी दिये हैं. पॉवर फॉर ऑल योजना अंतर्गत प्रदेश में 1.58 करोड़ नये कनेक्शन अब तक दिये जा चुके हैं. सौभाग्य योजना के अंतर्गत प्रदेश में अबतक 62.18 लाख विद्युत कनेक्शन के साथ उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है. 

सौर ऊर्जा पर विशेष फोकस 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विशेष जोर सौर ऊर्जा के जरिए प्रदेश में बिजली की जरूरतों को पूरा करने पर है. इसके लिए अयोध्या को जहां पहली सोलर सिटी के मॉडल के तौर पर विकसित किया जा रहा है. तो वहीं बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को 'सोलर एक्सप्रेस वे' के रूप में डेवलप करने की कार्रवाई भी तेज गति से आगे बढ़ रही है. इसके अलावा प्रदेश के 10 जिलों के 250 दुर्गम गांवों को भी सौर ऊर्जा के जरिये रोशन करने का कार्य हुआ है.  

प्रदेश में 53,354 सोलर पॉवर पैक संयंत्र स्थापित 
 सौभाग्य योजना के तहत अब तक प्रदेश में 53,354 सोलर पॉवर पैक संयंत्र स्थापित किये जा चुके हैं. वहीं सोलर पार्क योजना के तहत प्रदेश में 365 मेगावॉट क्षमता के सोलर पार्क को विकसित किया जा रहा है. इसी प्रकार सार्वजनिक स्ट्रीट लाइट के लिए अबतक 21 हजार से अधिक स्थानों पर सोलर लाइट संयंत्रों को स्थापित करने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है.

बिजली चोरी को रोकने में सरकार के बड़े पैमाने  
बता दें, कि प्रदेश के 3.32 करोड़ से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को भरपूर बिजली प्रदान करने के लिए प्रदेश में बिजली उत्पादन की क्षमता को बढ़ाकर 30462 मेगावाट तक पहुंचा दिया गया है.  वहीं बिजली चोरी को रोकने में योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर अनमीटर्ड उपभोक्ताओं के परिसरों में मीटर इंस्टॉल करने का काम भी तेजी से किया है.    

योगी सरकार नये विद्युत उपकेंद्रों को भी स्थापित कर रही है
 विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए भी योगी सरकार तत्पर है. पोर्टल के जरिए 3 लाख 61 हजार से ज्यादा शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है. साथ ही सरकार ने बिजली विभाग में सिटिजन चार्टर को लागू किया है. विद्युत वितरण को और गतिशील बनाने के लिए योगी सरकार ने तकरीबन 16 लाख नये ट्रांसफॉर्मर को इंस्टॉल किये है. प्रदेश में लाइन लॉस को 22 प्रतिशत से घटाकर 17 प्रतिशत पर लाया जा चुका है. 

 केवी के 738 नये उपकेंद्र स्थापित
योगी सरकार तेजी से नये विद्युत उपकेंद्रों को भी स्थापित कर रही है. 33/11 केवी के 738 नये उपकेंद्र स्थापित किये गये हैं तो वहीं 1482 उपकेंद्रों की क्षमता को बढ़ाने का कार्य पूरा हो चुका है. इन सबके बावजूद लगातार चार साल से बिजली की दरों में कोई बढ़ोतरी ना होना सबसे बड़ी उपलब्धि है.

Watch: 30 अक्टूबर से इन 7 राशि वालों पर आएगी आफत, जानें राहु-केतु की शांति का उपाय

Trending news