Samajwadi Party List: कौन हैं श्रेया वर्मा, गोंडा लोकसभा सीट से सपा ने दिग्गज नेता की पोती को लोकसभा चुनाव में उतारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2118157

Samajwadi Party List: कौन हैं श्रेया वर्मा, गोंडा लोकसभा सीट से सपा ने दिग्गज नेता की पोती को लोकसभा चुनाव में उतारा

Samajwadi Party Candidate List 2024:  श्रेया वर्मा को समाजवादी पार्टी ने गोंडा लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है, वो सपा और कांग्रेस में रहे दिग्गज नेता की पोती हैं. 

 

Shreya Verma

Samajwadi Party Lok Sabha Candidate List 2024: (अतुल कुमार यादव/गोंडा) समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. इसमें गोंडा लोकसभा सीट से श्रेया वर्मा को मैदान में उतारा है, जो स्वर्गीय बेनी प्रसाद वर्मा की पोती हैं. गोंडा से अभी बीजेपी के कीर्तिवर्धन सिंह सांसद हैं. जबकि इस इलाके में बृजभूषण शरण सिंह का भी दबदबा माना जाता है. गोंडा से 1991, 1999 में बृज भूषण शरण सिंह सांसद रहे हैं. जबकि कीर्तिवर्धन सिंह जो पहले समाजवादी पार्टी के टिकट पर 1998 में और 2004 में सांसद रह चुके हैं. जबकि 2009 में बेनी प्रसाद वर्मा कांग्रेस के टिकट पर जीते थे. 

श्रेया वर्मा समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुकी हैं. श्रेया वर्मा के पिता राकेश वर्मा भी यूपी सरकार में मंत्री रह चुके हैं. श्रेया वर्मा ने बाराबंकी में बेनी प्रसाद वर्मा एकेडमी की शुरुआत की थी. इसमें गरीब बच्चों को सिविल सेवा समेत तमाम मामलों में मुफ्त शिक्षा दी जाती है. 

समाजवादी पार्टी की लिस्ट

गाजीपुर से अफजाल अंसारी
मुजफ्फरनगर से हरेद्र मलिक 

मोहनलाल गंज- आरके चौधरी
बहराइच-रमेश गौतम
आंवला से नीरज मौर्य
शाहजहांपुर से राकेश कश्यप 
हरदोई से उषा वर्मा
मिश्रिख से रामपाल राजवंशी
प्रतापगढ़ से डॉक्टर एसपी सिंह पटेल
बहराइच से रमेश गौतम

श्रेया वर्मा द्वारा बीते कई दिनों से लगातार गोंडा लोकसभा क्षेत्र में जनसंपर्क कर लोगों से संपर्क कर सर्मथन जुटाया जा रहा था और समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने की बात कही जा रही थी. आज समाजवादी पार्टी ने श्रेया वर्मा को 59 लोकसभा क्षेत्र गोंडा से समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी बनाया है. दरअसल गोंडा लोकसभा क्षेत्र में वर्मा बिरादरी के मतदाता ज्यादा है ऐसे में जातीय समीकरण को देखते हुए समाजवादी पार्टी द्वारा श्रेया वर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है,

श्रेया वर्मा ने देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल से प्रारंभिक पढ़ाई की है वही दिल्ली के रामजस कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में पढ़ाई करने के बाद राजनीति में कदम रखा. दिल्ली से पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने पैतृक निवास बाराबंकी पहुंची, जहां उन्होंने अपने पिता पूर्व कैबिनेट मंत्री राकेश वर्मा के साथ समाजवादी पार्टी में काम करना शुरू कर दिया. समाजवादी पार्टी द्वारा श्रेया वर्मा को समाजवादी महिला सभा में पहले राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था. वहीं अब गोंडा लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी बनाया गया है.

ओबीसी वर्ग के बड़े नेता बेनी प्रसाद वर्मा लंबे समय तक समाजवादी पार्टी में रहे और मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे हैं. कुर्मी समाज के नेता बेनी प्रसाद वर्मा 1996-98 में केंद्रीय मंत्री रहे. कैसरगंज लोकसभा सीट से वो लगातार 1998, 1999 और 2004 लोकसभा चुनाव जीते. वो 2009 में पड़ोस की गोंडा लोकसभा सीट का चुनाव कांग्रेस के टिकट पर जीते. वो मनमोहन सिंह सरकार में स्टील मंत्री रहे. हालांकि 2016 में उन्होंने दोबारा समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली.  

SP Lok Sabha Candidate LIST: सपा ने 11 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, गाजीपुर से गोंडा तक बांटे टिकट

Loksabha Election 2024: कौन हैं मुजफ्फरनगर से सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक, इस जाट नेता के लिए RLD से भिड़े थे अखिलेश, देखें पूरी लिस्ट

 

-------सपा की पहली लिस्ट-----

संभल से शफीकुर्ररहमान बर्क
फिरोजबाद से अक्षय यादव
मैनपुरी से डिंपल यादव
एटा से देवेश शाक्य
बंदायू से धर्मेंद्र यादव,
खीरी से उत्कर्ष वर्मा
धौरहरा से आनंद भदौरिया
उन्नाव से अन्नु टंडन
लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा 
फर्रुखाबाद से डॉ नवल किशोर शाक्य
अकबरपुर से राजाराम पाल
बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल
फैजाबाद से अवधेश प्रसाद
अंबेडकरनगर से लालजी वर्मा
बस्ती राम प्रसाद चौधरी
गोरखपुर से काजल निषाद को सपा ने प्रत्याशी बनाया

 

Trending news