SP MLC Candidate List: सपा ने एमएलसी के तीन प्रत्याशी फाइनल किए, राज्यसभा से सबक लेकर PDA कार्ड खेला: सूत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2141071

SP MLC Candidate List: सपा ने एमएलसी के तीन प्रत्याशी फाइनल किए, राज्यसभा से सबक लेकर PDA कार्ड खेला: सूत्र

Samajwadi Party MLC Candidate List 2024: समाजवादी पार्टी ने एमएलसी के तीन प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं. राज्यसभा से सबक लेकर अखिलेश यादव ने इस बार पीडीए कार्ड खेला है. 

MLC Election 2024

MLC Candidate List 2024: सपा की तरफ से तीन एमएलसी प्रत्याशियों का नाम फाइनल हो गया है.सूत्रों के अनुसार, सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ,पूर्व मंत्री बलराम यादव एवं गुड्डू जमाली MLC प्रत्याशी होंगे. जल्द ही करेंगे तीनों प्रत्याशी नामांकन.सपा के MLC प्रत्याशी बनाए जाने के बाद तीनों का चुनाव जीतना लगभग तय. हालांकि संभावना यह भी जताई जा रही है कि कहीं विधान परिषद चुनाव में भाजपा राज्यसभा की तरह ही 11वां उम्मीदवार न उतार दे.

राज्यसभा चुनाव की 10 सीटों में यही देखने को मिला था, जब समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को उम्मीदवार बनाया था तो बीजेपी ने आठवें उम्मीदवार के तौर पर संजय सेठ को प्रत्याशी घोषित कर दिया था. सपा के सात विधायकों के बागी होने से क्रॉस वोटिंग का फायदा मिला और संजय सेठ के जरिये भाजपा ने एक अतिरिक्त उम्मीदवार को राज्यसभा पहुंचा दिया. तब स्वामी प्रसाद मौर्य, पल्लवी पटेल समेत सपा के कई नेताओं ने पीडीए उम्मीदवारों को चुनाव में न उतारने का मुद्दा उठाकर अखिलेश को घेरा था. बदायूं के पूर्व सांसद सलीम इकबाल शेरवानी ने भी इस्तीफादे दिया था.  

गुड्डू जमाली ने हाल ही में समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है. पहले माना जा रहा था कि पार्टी उन्हें आजमगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार भी बना सकती है. हालांकि अब उन्हें विधानपरिषद भेजा जा रहा है. नरेश उत्तम पटेल सपा के संस्थापक सदस्यों में रहे हैं. वो अभी भी उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं. पटेल पहली बार 1989 में जनता दल प्रत्याशी के तौर पर विधायक चुने गए थे. कानपुर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट नरेश उत्तम पटेल कुर्मी जाति की हैं और सपा के बड़े ओबीसी नेताओं में गिने जाते हैं. अखिलेश यादव के पहले वो मुलायम सिंह यादव के भी करीबी रहे. नरेश उत्तम पटेल 1989 से 1991 तक मुलायम सरकार में मंत्री रहे. साथ ही तीन बार यूपी विधानसभा से विधायक चुने गए.

बलराम यादव 2016 को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए दूसरी बार चुने गए थे. बलराम यादव समाजवादी पार्टी के संस्थापक नेताओं में से एक हैं. वो 2012 में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे हैं. बलराम यादव भी आज़मगढ़ जिले से ताल्लुक रखते हैं. उनके बेटे संग्राम यादव भी सपा नेता हैं. बलराम यादव वही नेता हैं, जब अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव के बीच ठन गई थी तो उन्हें सीएम अखिलेश ने मंत्रिपद से बर्खास्त कर दिया था. 

और भी पढ़ें

RLD Candidate list: रालोद के लोकसभा की 2 सीटों पर प्रत्याशी घोषित, चौंकाने वाले चेहरों को दिया टिकट

कौन हैं रालोद के 'कुंवारे राजकुमार', चौधरी चरण सिंह के चेले को बनाया उम्मीदवार

 

 

Trending news