Pratapgarh Lok Sabha Election 2024: राजे-रजवाड़ों के इर्द-गिर्द घूमती है प्रतापगढ़ की सियासत, बूथों पर लगी लंबी कतारें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2262347

Pratapgarh Lok Sabha Election 2024: राजे-रजवाड़ों के इर्द-गिर्द घूमती है प्रतापगढ़ की सियासत, बूथों पर लगी लंबी कतारें

Pratapgarh Lok Sabha Voting Updates: इस बार आम चुनाव में भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता के सामने जहां जीतने की चुनौती है, वहीं सपा प्रत्याशी डॉ. एसपी सिंह पटेल के पास अपने नाम के आगे सांसद लिखवाने का मौका है.

UP Loksabha Chunav 2024

Pratapgarh Phase 6 Lok Sabha Election 2024 Updates: प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया है और शाम छह बजे समाप्त होगा. प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद संगम लाल गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा है. संगम लाल गुप्ता का मुकाबला समाजवादी पार्टी के एसपी सिंह पटेल और बसपा प्रत्याशी प्रथमेश मिश्रा से है. बीजेपी को अपना दल (एस) का समर्थन है, तो सपा का कांग्रेस के साथ गठबंधन है. बसपा अकेले चुनावी मैदान में है. प्रतापगढ़ में अहम भूमिका रखने वाले जनसत्ता दल के प्रमुख रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का कोई भी कैंडीडेट चुनाव मैदान में नहीं है, जिसके चलते वो न्यूट्रल हैं और अपने समर्थकों के अपनी मर्जी से वोट डालने के लिए कह दिया है.2019 के लोकसभा चुनाव में प्रतापगढ़ में 53.56 वोट डाले गए.

प्रतापगढ़ में 3 बजे तक मतदान प्रतिशत
प्रतापगढ़ 41.87% 

प्रतापगढ़ में में 11 बजे तक मतदान प्रतिशत
प्रतापगढ़ में 36.01 प्रतिशत

प्रतापगढ़ में में 11 बजे तक मतदान प्रतिशत
प्रतापगढ़ में 12.89 प्रतिशत

प्रतापगढ़ में में 9 बजे तक मतदान प्रतिशत
प्रतापगढ़ में 12.89 प्रतिशत

बस्ती में बीजेपी लगाएगी हैट्रिक या सपा के चौधरी खोलेंगे खाता, लवकुश बिगाड़ सकते हैं समीकरण

 26 प्रत्याशी चुनावी मैदान
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के लिए 26 प्रत्याशी चुनाव के मैदान में हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में 18,33,312 मतदाता हैं, जिनमें 9,70,013 पुरूष, 8,63,294 महिला तथा 05 थर्ड जेण्डर हैं. मतदेय स्थलों की संख्या 1902 है.

शाम को छह बजे तक होगा मतदान
मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम छह बजे समाप्त होगा.  हालांकि चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि अगर मतदाता लाइन में लगे हैं, तो उन्हें देर शाम तक मतदान कराया जाएगा.

इस सीट पर ठाकुरों का दबदबा
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से अभी तक हुए 16 चुनाव में 2 बार ब्राह्मण समुदाय से आने वाले मुनीश्वर दत्त उपाध्याय सांसद बने, जबकि 12 बार ठाकुर समुदाय से सांसद रहे.

प्रतापगढ़ में जातीय समीकरण
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर बड़ी संख्या में दलित मतदाता हैं. ऐसा माना जाता है कि करीब 18 प्रतिशत दलित, 16 फीसदी कुर्मी, 17 फीसदी मुस्लिम और 12 फीसदी यादव, 13 फीसदी ब्राह्मण हैं. इसके अलावा 11 फीसदी के करीब ठाकुर वोटर हैं. अन्य समुदाय के करीब 13 फीसदी वोटर हैं. प्रतापगढ़ संसदीय सीट पर ठाकुर और कुर्मी मतदाताओं के साथ-साथ ब्राह्मण मतदाता काफी निर्णायक भूमिका में हैं. 

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के तहत पांच विधानसभा 
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के तहत पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं-रामपुर खास, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़ सदर, पट्टी और रानीगंज. मौजूदा समय में रामपुर खास कांग्रेस के पास, विश्वनाथगंज अपना दल के पास है जबकि पट्टी और रानीगंज सपा के पास हैं. प्रतापगढ़ सदर सीट बीजेपी के पास है. 

भाजपा का रथ क्या 300 पर रुक जाएगा? फलोदी सट्टा बाजार ने बताया-5वां चरण आते-आते किस ओर पलटा पासा

Sangam Lal Gupta

Social Media Score

Scores
Over All Score 61
Digital Listening Score64
Facebook Score64
Instagram Score64
X Score52
YouTube Score64

TAGS

Trending news