RLD के आने से जाटलैंड की 14 लोकसभा सीटों पर बीजेपी को मिलेगी जीत की गारंटी! जयंत भी सियासत में जीरो से हीरो बनेंगे
Advertisement

RLD के आने से जाटलैंड की 14 लोकसभा सीटों पर बीजेपी को मिलेगी जीत की गारंटी! जयंत भी सियासत में जीरो से हीरो बनेंगे

Loksabha Election 2024: बीजेपी और आरएलडी के बीच गठबंधन की अटकलें तेज हैं. एनडीए और रालोद के साथ आने से किन सीटों पर दोनों को फायदा पहुंच सकता है, इसकी गुणा-गणित लगना शुरू हो गई है. 

RLD के आने से जाटलैंड की 14 लोकसभा सीटों पर बीजेपी को मिलेगी जीत की गारंटी! जयंत भी सियासत में जीरो से हीरो बनेंगे

Loksabha Election 2024: राष्ट्रीय लोकदल (RLD)  के एनडीए में शामिल होने की अटकलें जोरों पर हैं. मौजूदा स्थिति को देखते हुए किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. जयंत चौधरी अगर समाजवादी पार्टी का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ आते हैं तो इसका असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सीटों पर भी देखने को मिलेगा. एनडीए और रालोद के साथ आने से किन सीटों पर दोनों को फायदा पहुंच सकता है, इसकी गुणा-गणित लगना शुरू हो गई है. 

बीजेपी-रालोद दोनों को फायदा
राजनीतिक जानकारों की मानें तो रालोद अगर एनडीए गठबंधन का हिस्सा बनती है तो पश्चिमी यूपी की 14 सीटों पर दोनों पार्टियों को फायदा हो सकता है. पिछले रिकॉर्ड भी यह दिखाते हैं कि भाजपा और रालोद का गठबंधन दोनों के लिए फायदे का सौदा साबित हुआ है. इससे पहले 2009 में बीजेपी और रालोद साथ में चुनाव लड़े थे. तब राष्ट्रीय लोकदल के 5 प्रत्याशी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. 

बागपत से अजित सिंह, बिजनौर से संजय चौहान, मथुरा से जयंत सिंह, हाथरस सुरक्षित सीट से सारिका बघेल, अमरोहा से देवेंद्र नागपाल सांसद बने थे. 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में रालोद का कोई प्रत्याशी चुनाव नहीं जीता. मौजूदा समय में आरएलडी का लोकसभा में कोई भी सांसद नहीं है. साल 2002 में भाजपा-रालोद का यूपी विधानसभा के चुनाव में गठबंधन हुआ. रालोद ने अपने हिस्से में आई सभी 14 सीटों पर जीत दर्ज की. लेकिन चुनाव के बाद दोनों दलों अलग हो गए. 

2019 में बीजेपी ने जीतीं 7 सीटें, रालोद के हाथ खाली
पश्चिमी यूपी के मेरठ, सहारनपुर और मुराबाद मंडल में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं. इनमें से सात पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. उपचुनाव में रामपुर सीट भी भाजपा के खाते में चली गई. सपा-बसपा के प्रत्याशी कई सीटों पर जीते लेकिन 3 सीटों पर चुनाव लड़ी रालोद के हाथ कोई सीट नहीं लगी. 2014 में भी रालोद 8 सीटों पर चुनाव लड़ी थी लेकिन उसे सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा. 

BJP-RLD Alliannce:अखिलेश ने माना आरएलडी हाथ से निकली, बोले-कब किसको खरीदना है बीजेपी

क्या है पश्चिमी यूपी की 14 सीटों का गणित
मौजूदा समय में बीजेपी के पास पश्चिमी यूपी की मेरठ, मुजफ्फरगर, बागपत, कैराना, रामपुर, बुलंदशहर, गौतबुद्धनगर और गाजियाबाद हैं. जबकि बसपा के पास चार सीटें बिजनौर, नगीना,सहारनपुर और अमरोहा हैं. इससे अलावा मुरादाबाद, संभल सीट है. 

Loksabha Election 2024: इस तारीख को होगा बीजेपी-रालोद गठबंधन! राजभर ने कर दिया ऐलान

Trending news