Kannauj Loksabha Seat: समाजवादियों के गढ़ कन्नौज में कैसे वापसी करेगी सपा, अखिलेश खुद मैदान में उतरे तो दिलचस्प होगी जंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2113795

Kannauj Loksabha Seat: समाजवादियों के गढ़ कन्नौज में कैसे वापसी करेगी सपा, अखिलेश खुद मैदान में उतरे तो दिलचस्प होगी जंग

UP Loksabha Election 2024: इत्र नगरी के नाम से जानी जाने वाली कन्नौज लोकसभा सीट का राजनीतिक समीकरण बड़ा ही मायने रखता है. यहां से राम मनोहर लोहिया, मुलायम सिंह समेत कई दिग्गज नेता जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. 

Kannauj Loksabha Seat: समाजवादियों के गढ़ कन्नौज में कैसे वापसी करेगी सपा, अखिलेश खुद मैदान में उतरे तो दिलचस्प होगी जंग

Kannauj Lok Sabha Chunav 2024: दिल्ली की कुर्सी का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है. ऐसे में सूबे की ऐसी कई सीटों पर दिग्गजों की नजर रहती है. इत्र नगरी के नाम से जानी जाने वाली कन्नौज लोकसभा सीट का भी राजनीतिक समीकरण बड़ा ही मायने रखता है. इस सीट से कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बीजेपी के कई बड़े चेहरे लोकसभा सांसद बने हैं. आइए जानते हैं इस सीट के सियासी समीकरण कैसे हैं. 

2024 लोकसभा चुनाव में कौन प्रत्याशी (  Kanauj Sabha Chunav 2024 Candidate)
सपा-कांग्रेस गठबंधन - घोषित नहीं
बीजेपी -  सुब्रत पाठक 
बसपा -   इमरान बिन जफर 

राममनोहर लोहिया बने पहले सांसद
कन्नौज एक समय फर्रूखाबाद लोकसभा सीट का हिस्सा हुआ करती थी. साल 1967 में यहां पहली बार चुनाव हुए. संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर राम मनोहर लोहिया पहले सांसद बने. कन्नौज लोकसभा सीट में तीन विधानसभा सीट कन्नौज सदर, छिबरामऊ और तिर्वा के अलावा एक सीट कानपुर देहात की रसूलाबाद, एक सीट औरैया की विधूना शामिल है. 

कई दिग्गजों को कन्नौज ने पहुंचाया लोकसभा 
इस संसदीय क्षेत्र में राममनोहर लोहिया पहले सांसद बने. इसके बाद यहां से कांग्रेस से शीला दीक्षित, समाजवादी पार्टी से मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और डिंपल यादव सहित कई दिग्गज नेता संसद पहुंच चुके हैं.

लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा का विधायक
इस लोकसभा सीट में आने वाली 5 विधानसभा में से 4 पर बीजेपी का कब्जा है जबकि एक सीट सपा के खाते में है. छिबरामऊ विधानसभा अर्चना पांडे (भाजपा), तिर्वा विधानसभा कैलाश राजपूत (भाजपा), सदर विधानसभा असीम अरुण (भाजपा), रसूलाबाद, कानपुर देहात पूनम संखवार भाजपा से विधायक हैं जबकि बिधूना विधासभा से रेखा वर्मा समाजवादी पार्टी की विधायक हैं. 

1998 से लेकर 2019 तक सपा का कब्जा
कन्नौज संसदीय क्षेत्र पर 1998 से लेकर 2019 तक लगातार समाजवादियों का कब्जा रहा. सपा संस्थापक स्व. मुलायम सिंह यादव के बाद अखिलेश यादव और फिर उनकी पत्नी डिंपल यादव सांसद रहीं. हालांकि 2019 में मोदी और योगी की लहर चली तो भाजपा के प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने डिंपल को पराजित कर दिया. उसके बाद डिंपल यादव मैनपुरी में चुनाव लड़ीं. मुख्यमंत्री रहते सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज को कर्मस्थली के रूप में विकसित किया. 2019 में डिंपल यादव के चुनाव हारने के बाद भी वह 2024 लोकसभा चुनाव में कन्नौज सीट को अपने लिए सबसे सुरक्षित मानते हैं.

क्या हैं कन्नौज सीट के अनुमानित जातीय समीकरण
कन्नौज लोकसभा सीट को जीतने के लिए जातिगत आंकड़े पार्टियों के लिए काफी अहम होते हैं. अनुमानित आंकड़ों की बात करें तो कन्नौज लोकसभा सीट पर सर्वाधिक ब्राह्मण वोटर हैं, जिनकी संख्या लगभग पौने तीन लाख है, दूसरे नंबर पर यादव जाति से लगभग 2.50 - 2.70 लाख वोटर आते हैं. दलित जाति का भी अच्छा खासा 2 लाख वोटर है. ठाकुर और लोधी मिलाकर लगभग 4 लाख की संख्या है. वहीं अगर लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम वोटरों की संख्या को लेकर बात की जाए तो वह लगभग 2 लाख के आसपास मानी जाती है. 

सीतापुर में सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर, BJP के लिए हैट्रिक लगाना आसान नहीं

 

लोकसभा सीट पर वोटर 
लोकसभा सीट कन्नौज में आने वाली प्रमुख तीन विधानसभा छिबरामऊ तिर्वा और कन्नौज में इस बार वोटर की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है. तीन विधानसभाओं को मिलाकर 16054 नए वोटर जोड़े गए हैं. जिसके बाद 12 लाख 86 हजार 784 कुल वोटर की संख्या है. पुरुष वोटरों की संख्या 6 लाख 85 हजार और महिला वोटरों की संख्या 6 लाख के करीब है. 

सुब्रत पाठक हैं मौजूदा सांसद
कन्नौज लोकसभा सीट से वर्तमान समय में सुब्रत पाठक बीजेपी से सांसद हैं लेकिन सियासी गलियारों में कई और नामों की भी चर्चा चल रही है. इसमें कन्नौज सदर विधानसभा विधायक व प्रदेश में राज्य मंत्री असीम अरुण और भाजपा नेता कन्हैया दीक्षित सहित कई नामों को जोड़ा जा रहा है. देखना होगा कि पार्टी किसे मैदान में उतारती है.वहीं, चर्चा इस बात की भी है कि सपा मुखिया अखिलेश यादव इस सीट से चुनावी ताल ठोक सकते हैं. 

अखिलेश ने खोजी सेफ सीट, लोकसभा चुनाव में मजूबत किलों पर उतरेंगे परिवार के प्रत्याशी!

 

अब तक कन्नौज लोकसभा सीट पर रहे सांसद
1967 सोशलिस्ट पार्टी राम मनोहर लोहिया
1971 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एसएन मिश्रा
1977 लोकदल राम प्रकाश त्रिपाठी
1980 जेएनपी छोटे सिंह यादव
1984 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस शीला दीक्षित
1989 जनता दल छोटे सिंह यादव 
1991 जनता पार्टी छोटे सिंह यादव 
1996 बीजेपी चंद्रभूषण सिंह
1998 सपा प्रदीप कुमार यादव
1999 सपा मुलायम सिंह यादव
2000 उपचुनाव सपा अखिलेश यादव 
2004 सपा अखिलेश यादव 
2002 सपा अखिलेश यादव 
2012 सपा डिंपल यादव 
2014 सपा डिंपल यादव 
2019 सपा भारतीय जनता पार्टी सुब्रत पाठक

Trending news