कौन हैं कृपा शंकर सिंह, जिन्‍हें भाजपा ने जौनपुर से बनाया प्रत्‍याशी, कभी ठेले पर बेचते थे आलू प्‍याज
Advertisement

कौन हैं कृपा शंकर सिंह, जिन्‍हें भाजपा ने जौनपुर से बनाया प्रत्‍याशी, कभी ठेले पर बेचते थे आलू प्‍याज

Who is Kripa Shankar Singh : केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्‍मीर से धारा 370 हटा दिया. पीएम मोदी के इस फैसले का स्वागत करते हुए कृपा शंकर सिंह ने कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा में चले गए. 

Kripa Shankar Singh

Jaunpur Lok Sabha Candidate: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने यूपी की 51 सीटों पर उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी है. इसमें बीजेपी ने पुराने नेताओं पर भरोसा जताया है. भाजपा ने पूर्वांचल की हॉट सीट जौनपुर से कृपा शंकर सिंह को उम्‍मीदवार बनाया है. तो आइये जानते हैं कृपा शंकर सिंह के बारे में. 

कौन हैं कृपा शंकर सिंह?
बीजेपी से जौनपुर के प्रत्‍याशी कृपा शंकर सिंह मूल रूप से यूपी के जौनपुर के रहने वाले हैं. कृपा शंकर सिंह साधारण परिवार से निकल कर महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा चेहरा बने. साल 2004 में वह कांग्रेस सरकार में गृह राज्‍य मंत्री भी रहे. 

जौनपुर के रहने वाले हैं 
जानकारी के मुताबिक, कृपा शंकर सिंह 1971 में नौकरी की तलाश में जौनपुर से मायानगरी मुंबई पहुंचे. यहां सांताक्रूज इलाके की एक झुग्गी बस्ती में रहते हुए उन्‍होंने एक दवा कंपनी में काम करना शुरू कर दिया. यहां उन्‍हें दवा कंपनी से प्रतिदिन 8 रुपये मिलते थे. 

आलू प्‍याज भी बेचा 
हालांकि, इतने रुपयों से परिवार का भरण पोषण करने में उन्‍हें दिक्‍कत आने लगी तो वह बाकी बचे समय में मुंबई की सड़कों पर आलू प्‍याज बेचने लगे. बताया जाता है कि एक समय कृपा शंकर सिंह के पास बच्चे के लिए दूध तक के पैसे नहीं होते थे. 

कांग्रेस में लंबा सफर तय किया 
इसके बाद भी कृपा शंकर ने हार नहीं मानी और मजबूरियों से लड़कर आम आदमी से खास बने. शुरुआत में कृपा शंकर सिंह ने कांग्रेस में निचले स्‍तर पर काम किया. इसके बाद नब्‍बे के दशक में वह पार्टी के महासचिव बने. एमएलसी बनने के बाद वह कांग्रेस से विधायक भी चुने गए. कांग्रेस सरकार में वह गृह राज्य मंत्री भी रहे. 

ऐसे चर्चा में आए 
केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्‍मीर से धारा 370 हटा दिया. पीएम मोदी के इस फैसले का स्वागत करते हुए कृपा शंकर सिंह ने कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा में चले गए. मुंबई की उत्तर भारतीय राजनीति में कृपा शंकर सिंह एक जाना पहचाना चेहरा है. 

यह भी पढ़ें : BJP Candidate List 2024: भाजपा के लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज!, यूपी-उत्तराखंड के इन चेहरों का नाम संभव
 

Trending news