UP Second Phase Voting: दूसरे चरण के मतदान वाले दिन प्रचंड गर्मी, जानें नोएडा से मथुरा तक कितना पहुंचेगा पारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2219665

UP Second Phase Voting: दूसरे चरण के मतदान वाले दिन प्रचंड गर्मी, जानें नोएडा से मथुरा तक कितना पहुंचेगा पारा

Lok Sabha Election 2024 News: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में प्रचंड़ गर्मी को भी कम मतदान का कारण माना जा रहा है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दूसरे चरण के मतदान पर भी लू की लहर का असर हो सकता है. जानें किन जनपदों में झेलनी पड़ेगी लू की मार और कहां मिलेगी बारिश से राहत?...

 

UP Second Phase Voting

Weather Predictions For 26th April: उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल 2024 को दूसरे चरण के दिन मतदान होने हैं. लोकसभा चुनाव में प्रथम चरण में इस बार कम मतदान के लिए मौसम को भी जिम्मेदार माना जा रहा है. कहा गया था कि भीषण गर्मी के कारण मतदाता पोलिंग बूथ तक नहीं पहुंच पाए थे. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब दूसरे चरण के मतदान पर भी मौसम की मार पड़ने के आसार दिखने को मिल सकता है. 

मतदान पर लू के थपेड़े
उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान के समय खासकर दोपहर को हीटवेव चलने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में लू की लहर वाले उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर तापमान गर्म रहेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी मतदान के दौरान अधिकारियों और वोटर्स से सावधानी की अपील की जा रही है.

इन लोकसभा सीटों पर IMD ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा लोकसभा सीट पर भीषण गर्मी पड़ने की वजह से ऑरेंज और येलो अलर्ट किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 26 अप्रैल शुक्रवार को दोपहर का तापमान 40 से 43 डिग्री रहने की संभावना है. इस दिन गरज के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

देखें कहां कितना रहेगा तापमान

City 24 अप्रैल 25 अप्रैल 26 अप्रैल
नोएडा 38C 39C 41C
गाजियाबाद 37C 39C 40C
मेरठ 37C 39C 41C
बागपत 37C 39C 40C
अलीगढ़ 37C 39C 41C
मथुरा 41C 39C 41C
बुलंदशहर 37C 39C 41C

भीषण गर्मी का असर यूपी में चुनाव प्रचार पर
उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. जिसका असर चुनाव प्रचार पर दिखाई दे रहा है. अधिकांश उम्मीदवार बड़ी रैलियों से बच रहे हैं और घर-घर जाकर प्रचार करने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. जहां कुछ इलाकों में मंगलवार देर शाम हुई बारिश से हल्की राहत मिली, वहीं बुंदेलखंड क्षेत्र जैसे अन्य इलाके गर्मी की लहर से जूझ रहे हैं. 

ये खबर भी पढ़ें- Meerut Lok Sabha seat: मेरठ में राम आएंगे या सपा की शबरी, बसपा का ब्राह्मण प्रत्याशी किसका खेल बिगाड़ेगा?

कार्यकर्ता पड़ रहे बीमार
बांदा जिले के एक उम्मीदवार ने कहा, "मैं मतदाताओं के घर-घर जा रहा हूं. भीषण गर्मी के कारण मेरी पार्टी के कई कार्यकर्ता पहले ही बीमार पड़ गए हैं". 42 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ मंगलवार को बुलंदशहर राज्य में सबसे गर्म दिन रहा. इसके बाद प्रयागराज में 41.6 डिग्री सेल्सियस, बस्ती में 41 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 40.9 डिग्री सेल्सियस, सुल्तानपुर और आगरा में 40.8 डिग्री सेल्सियस और झांसी में 40.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. 

गोरखपुर
गोरखपुर में सुबह के समय भीषण गर्मी का असर स्कूली बच्चों पर पड़ा. सुबह 11:00 बजे तक पारा 41.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया था, जो दोपहर तक लगभग 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. राज्य मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को पूर्वी यूपी, गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है. इस दौरान राज्य के कई हिस्सों में शुष्क गर्म हवाएं भी चलेंगी. 

राज्य मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश
राज्य मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने कहा, "पिछले कुछ दिनों में पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और राज्य के कई हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के लिए जिम्मेदार चक्रवाती परिसंचरण अब खत्म हो गया है. इसलिए, आने वाले दिनों में आसमान साफ रहेगा, जिस वजह से तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी. इसके अलावा, राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों से आने वाली शुष्क गर्म हवाएं राज्य में कहर बरपा रही हैं। इन सभी कारकों से हीटवेव पैदा होने की आशंका है"

Bulandshahr Lok sabha Election 2024: बुलंदशहर में भाजपा के भोला सिंह क्या हैट्रिक लगाएंगे?, कांग्रेस- बसपा के दिग्गज प्रत्याशियों से दिलचस्प हुई जंग

 

Trending news