Electoral Bond Data: महाखुलासा: चुनावी चंदा देने वालों की 763 पेज की लिस्ट में हजारों नाम, इलेक्टोरल बॉन्ड लिस्ट जारी
Advertisement

Electoral Bond Data: महाखुलासा: चुनावी चंदा देने वालों की 763 पेज की लिस्ट में हजारों नाम, इलेक्टोरल बॉन्ड लिस्ट जारी

Electoral Bond Data: चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को चंदा देने वाले इलेक्टोरल बॉन्ड की लिस्ट जारी कर दी. 15 मार्च शाम 5 बजे से पहले विवरण अपलोड करने को कहा था. हालांकि, चुनाव आयोग ने एक दिन पहले ही अपलोड कर दिया. 

Electoral Bond Data

Electoral Bond Data: चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को चंदा देने वाले इलेक्टोरल बॉन्ड की लिस्ट जारी कर दी है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने उसे ये डेटा उपलब्ध कराया था. इसके बाद ये चुनाव आयोग ने इसे अपनी वेबसाइट पर गुरुवार को जारी किया. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 15 मार्च शाम 5 बजे से पहले विवरण अपलोड करने को कहा था. हालांकि, चुनाव आयोग ने एक दिन पहले ही 14 मार्च को विवरण अपलोड कर दिया. 

बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 11 मार्च को भारतीय स्टेट बैंक की उस अर्जी को खारिज कर दिया था, जिसमें भुनाए गए चुनावी बांड का ब्योरा सार्वजनिक करने के लिए 30 जून तक का समय मांगा गया था. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संविधान बेंच ने बैंक के आवेदन को खारिज कर दिया था. साथ ही इसे तय समय में ही विवरण देने को कहा था. 

पहली बार यह मुद्दा सुप्रीम कोर्ट ने 15 फरवरी को उठाया था. सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक करार दे दिया था और एसबीआई को मामले का खुलासा करने का आदेश दिया था. चार मार्च को सुप्रीम कोर्ट में दायर एक आवेदन में एसबीआई ने कहा कि चुनावी बांड की डिकोडिंग और दानकर्ता का दान से मिलान करने में समय लगेगा. यह काम तीन सप्ताह की समय-सीमा में पूरा नहीं हो पाएगा. अब इलेक्टोरल बॉन्ड को चुनाव आयोग ने अपलोड कर दिया. 

Trending news