Sitapur News: पूरे देश में कहीं से भी करवा सकते हैं ई-केवाईसी, बस करना होगा यह काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2442255

Sitapur News: पूरे देश में कहीं से भी करवा सकते हैं ई-केवाईसी, बस करना होगा यह काम

E-KYC Ration Card: उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले से सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है. जिला प्रशासन के नए प्लान के जरिए यह मुमकिन होने वाला है. पढ़िए पूरी खबर ...  

UP News

Sitapur Latest News: उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले से सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है. क्योंकि अब जिले में राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी कराने के लिए वापस अपने गांव नहीं जाना पड़ेगा. जो व्यक्ति जहां भी नौकरी कर रहा है. वह वहीं ही के पास की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर दाकर अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवा सकते हैं. हालांकि ई-केवाईसी करवाने के दौरान कार्ड धारक को राशन कार्ड के मुखिया के बारे में जानकारी के साथ मोबाइल नंबर बताना होगा. 

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया
सीतापुर के जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव के अनुसार अब से पूरे जिले के उपभोक्ताओं को अपनी सुविधा और नजदीकी सस्ती गल्ले दुकान के कोटेदार से संपर्क कर अपने राशन कार्ड के लिए ई- केवाइसी करा सकेंगे. हालांकि राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी कराने के लिए कार्ड धारक के पास सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ रासन कार्ड का नंबर और आधार कार्ड होना अनिवार्य है. यह अनिवार्यता बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन करने के काम आएगी. 

दोबारा कराने का भी मिलेगा मौका
सीतापुर के जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि अगर किसी भी कार्ड धारक का किसी कारण से बायोमीट्रिक (अधिकतम 4 प्रयास, तीन फिंगर प्रिंट के प्रयास तथा अंतिम प्रयास में आइरिस स्कैन करना शामिल है) एक दिन में असफल हो जाता है तो यह कोई चिंता की बात नहीं है. वह कार्ड धारक अगले तीन महीने में फिर से एक बार ई-केवाईसी करवा सकता है. 

पांच लाख लोगों को मिलेगा फायदा
सीतापुर जिले में तकरीबन साढ़े आठ लाख लोगों के पास गृहस्थी और अन्त्योदय कार्ड धारक हैं. जिनमें ले लगभग पांच लाख लोग हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और उत्तराखंड के औद्योगिक नगरों में काम करते हैं. ऐसे में जिले के लोगों को उनके प्रवासी घरों के पास ही ई-केवाईसी करवाने का मौका मिलने से वापस अपने घर नहीं आना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें - धार्मिक झंडा लगाने को लेकर 2 पक्षों में बवाल,पुलिस ने हालात पर पाया काबू

यह भी पढ़ें - ना ड्रोन, ना पिंजड़ा...आदमखोर को मादा भेड़िये के जरिये प्रेमजाल में फंसाने की तैयारी

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lakhimpur Kheri News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news