UP Medical colleges: यूपी को मिले 6 नए मेडिकल कॉलेज, लखीमपुर खीरी से ललितपुर तक लगी लॉटरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2424137

UP Medical colleges: यूपी को मिले 6 नए मेडिकल कॉलेज, लखीमपुर खीरी से ललितपुर तक लगी लॉटरी

UP Medical colleges List: उत्तर प्रदेश में छह नए मेडिकल कॉलेज को स्वीकृति केंद्र सरकार से मिल गई. इससे छह पिछड़े जिलों में भी एमबीबीएस की सीटों के साथ मेडिकल कॉलेज चलाए जा सकेंगे. 

 

UP New Medical colleges

UP News Medical Colleges List: उत्तर प्रदेश में 6 नए मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिल गई है. चिकित्सा शिक्षा विभाग की शीर्ष नीति निकाय संस्था राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (national medical council) में दायर अपील मंजूर होने के बाद छह मेडिकल कॉलेजों को हरी झंडी मिल गई है. इससे गोंडा, औरैया, ललितपुर, कौशांबी, लखीमपुर खीरी  और कानपुर देहात में 100- 100 सीट के मेडिकल कॉलेज खुलने का रास्ता साफ हो गया है.  इससे पहले ललितपुर और कानपुर देहात को महज 50-50 सीटों की मंजूरी मिली थी. इसको लेकर नेशनल मेडिकल काउंसिल में अपील दायर की गई थी. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद इसको लेकर पहल की थी और केंद्र सरकार के स्तर पर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी बातचीत की थी. एक साल के भीतर उत्तर प्रदेश में 1200 अतिरिक्त मेडिकल सीट जुड़ी हैं.  देश में उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य बना है, जिसको एक साल के भीतर ही इतनी मेडिकल की 1200 सीटें दी गई हैं. 

प्रदेश के पांच स्वायत्त राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों में एमबीबीएस की पढ़ाई को मंजूरी मिली है. इन मेडिकल कॉलेजों को 100-100 सीटों की मंजूरी मिली है. दो मेडिकल कॉलेजों में 50-50 सीटों की बढ़ोतरी की गई है. स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, मौजूदा शिक्षासत्र में अब तक 1872 सीटों को मंजूरी मिल चुकी है.
 
उन्होंने कहा, जिला चिकित्सालयों को मेडिकल कॉलेजों के रूप में अपग्रेड किया जा रहा है. नए मेडिकल कॉलेज भी बनाए गए हैं. मंगलवार को जिन जिलों में एमबीबीएस की 100 सीटें दी गई हैं, उनमें गोंडा, कौशांबी, चंदौली, खीरी, औरैया शामिल हैं. ललितपुर और कानपुर देहात में प्रस्तावित 50 सीटों को बढ़ा कर अब 100 कर दिया गया है.

मौजूदा शैक्षणिक सत्र 2024-25 में MBBS पाठ्यक्रम की अब तक 12 मेडिकल कॉलेजों को 1200 नई सीटें प्राप्त हुई हैं. पीपीपी मोड पर स्थापित अजय सांगल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस शामली के साथ केएमसी मेडिकल कॉलेज, महाराजगंज को 150-150 और श्री सिद्धि विनायक मेडिकल कॉलेज संभल को 50 सीटें इस सत्र में मिली हैं. 

इनके अलावा राजकीय मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में मौजूदा सत्र में 50 एमबीबीएस सीटों के लिए लेटर ऑफ प्रोटेक्शन जारी हुआ है. निजी क्षेत्र में जीएस मेडिकल कॉलेज हापुड़ में 100 एमबीबीएस सीटों को बढ़ा कर 250 कर दिया गया है. राजकीय मेडिकल कॉलेज आगरा को 72 एवं मेरठ को 50 नई एमबीबीएस सीटों की मंजूरी मिली है. आगरा में एमबीबीएस की कुल सीटें 200 एवं मेरठ में कुल 150 सीटें हो गई हैं.

इससे पहले राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने अगस्त में भी 7 नए मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी दी थी. इससे यूपी में MBBS सीटों की संख्या 10 हजार के पार कर गई थी. प्रदेश में सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों को मिलाकर 10500 से ज्यादा मेडिकल सीटें हो गई हैं. 

उत्तर प्रदेश की की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तब 13 नए मेडिकल कॉलेज खोलने और सीटें बढ़ाने की स्वीकृति मांगी थी. हालांकि तब छह मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी तमाम मानकों को लेकर नहीं दी गई थी. इसके बाद सीएम योगी खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मिले थे. इसके बाद नए सिरे से कवायद की गई  औऱ अब इन्हें भी मंजूरी मिल गई है. 

अगस्त में सुल्तानपुर, बुलंदशहर, पीलीभीत, कुशीनगर, बिजनौर समेत कई जिलों में मेडिकल कॉलेजों को एमबीबीएस एडमिशन के लिए अनुमति पत्र जारी किया गया था. आगरा के सरकारी मेडिकल कॉलेज को 72 और मेरठ के सरकारी मेडिकल कॉलेज को 50 सीटें अतिरिक्त मिली थीं.

और भी बढ़ें

यूपी को मिले तीन हाईस्पीड रोड कारिडोर, आगरा-कानपुर से लेकर आगरा को तोहफा

 

 

Trending news