Fasting Tips: जन्माष्टमी के पूरे दिन के व्रत के तुरंत बाद न खाएं ये चीजें, अचानक बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement

Fasting Tips: जन्माष्टमी के पूरे दिन के व्रत के तुरंत बाद न खाएं ये चीजें, अचानक बिगड़ सकती है सेहत

Fasting Tips: अगर आपने भी व्रत रखा है और 24 घंटे तक कुछ खाया पिया नहीं है तो आपको यह जान लेना चाहिए कि पारण करते समय किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों का सेवन न करें. शाम को या फिर अगले दिन व्रत खोलते समय क्या खाएं और क्या नहीं इस बात का पूरा ध्यान रखें.

Fasting Tips

Fasting Tips: सनातन धर्म में व्रत रखने की परंपरा रही है, अपने-अपने आराध्य के लिए भक्त उपवास रखते हैं जिसके सेहत (health) जुड़े कई लाभ भी होते हैं. शरीर पूरी तरह से डिटॉक्सिफाई हो जाता है, इससे वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि व्यक्ति जब पूरे दिन व्रत रखता है तो शाम को पारण में ढेर सारा खाना खा लेता है. जिससे लाभ की जगह हानि भी हो सकती है. दरअसल पूरा दिन जब व्यक्ति भूखा रहता है और अचानक कुछ खा लेता है तो इससे उसे बड़ी परेशानी हो सकती है. सेहत पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ सकता है. व्रत खोलते समय भोजन में क्या खाएं और क्या नहीं आइए जानते हैं. 

इन चीजों को न खाएं
पूरा दिन अगर व्रत रखा है किसी व्यक्ति ने तो सबसे पहले उसे चटपटे से परहेज करना चाहिए. दरअसल, पेट खाली होने के कारण चटपटा या मसालेदार भोजन करने से पेट में दर्द, अपच या फिर गैस जैसी परेशानी हो सकती है. 
व्रत खोलते समय कभी भी खाली पेट में खट्टे फलों का सेवन न करें. अपच और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. जिससे सेहत खराब हो सकती है. 
यूं तो शुगर के मरीज कभी भी व्रत खोलते समय ज्यादा कोई भारी करने वाला भोजन न करें इससे शुगर का स्तर बिगड़ने का डर होता है.
कुछ लोग व्रत खोलते वक्त शाम को चाय या कॉफी लेते हैं. ऐसे करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. पूरा दिन भोजन नहीं करने के बाद आप शाम के समय चाय या कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म तो कमजोर होगा ही इसके साथ ही एसिडिटी जैसी परेशानी भी खड़ी हो सकती है. 

इन चीजों को खाएं
व्रत खोलते समय पहले शरीर में पानी की कमी को बैलेंस करें, इसके लिए एक गिलास पानी पीएं. इसके बाद दही, जूस, नारियल पानी या फिर शिकंजी जैसी चीजों का सेवन करें. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट तो होगी ही साथ ही एनर्जी भी आएगी. व्रत के दौरान शरीर में ताकत और एनर्जी कम हो जाती है, ऐसे में व्रत खोलते समय प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. आपको अंकुरित भोजन या फिर पनीर से बनी हल्की फुल्की कोई चीज का सेवन करना चाहिए.

और पढ़ें- Ayodhya News: अयोध्या में झील के सामने बनेंगे शानदार इको रिजॉर्ट्स, मिट्टी और फूस से बने कॉटेज में होंगी कई सुविधाएं 

और पढ़ें- Prayagraj News: सपा के बाहुबली विधायक रमाकांत यादव को इलाहाबाद हाईकोर्ट से झटका, जहरीली शराब से मौत मामले में जमानत से इंकार  

Watch: मिनटों में बना दी कान्हा को टोकरी में ले जाते वासुदेव की मूर्ति, जन्माष्टमी पर दुनियाभर में वीडियो वायरल 

Trending news