Ghaziabad: गाजियाबाद में पालतू कुत्ते रखना हुआ और महंगा, नगर निगम ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन और लाइसेंसिंग फीस
Advertisement

Ghaziabad: गाजियाबाद में पालतू कुत्ते रखना हुआ और महंगा, नगर निगम ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन और लाइसेंसिंग फीस

Ghaziabad news: कुत्ते पालने वालों के लिए जरूरी खबर है. यह शौक और महंगा होने जा रहा है. नगर निगम ने पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन और उसकी रिन्यूअल फीस को बढ़ा दिया है. इसे 1 अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा. 

Ghaziabad: गाजियाबाद में पालतू कुत्ते रखना हुआ और महंगा, नगर निगम ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन और लाइसेंसिंग फीस

पीयूष गौड़/गाजियाबाद: अगर आप कुत्ते पालने का शौक रखते हैं और गाजियाबाद नगर निगम की सीमा में रहते हैं तो आपका यह शौक और महंगा होने जा रहा है. दरअसल नगर निगम ने पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन और उसकी रिन्यूअल फीस को बढ़ा दिया है. जोकि 1 अप्रैल से लागू हो जाएगी. इसके साथ में रिन्यूअल न करने पर 50 रुपये प्रतिदिन का फाइन भी लगाया जाएगा. आइए जानते हैं इसमें कितनी बढ़ोतरी होने जा रही है. 

अब देनी होगी इतनी फीस
दरअसल गाजियाबाद के नगर निगम सदन की बैठक में घरेलू कुत्तों को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया गया है. इसके मुताबिक रजिस्ट्रेशन फीस में 800 रुपये और रिन्यूअल में 400 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. पहले रजिस्ट्रेशन फीस 200 रुपये थी जबकि रिन्युअल के लिए 100 रुपये की फीस अदा करनी होती थी, उसे अब बढ़ाया गया है. इसे 1 अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा. अब 1000 रजिस्ट्रेशन फीस और 500 रुपये रिन्यूअल फीस कर दिया गया है. 

बिना रजिस्ट्रेशन कुत्ते पालने पर लगेगा 5 हजार का जुर्माना
जो भी व्यक्ति बिना रजिस्ट्रेशन घरेलू कुत्तों को पालता हुआ मिलता है, उस पर 5000 का जुर्माना लगाया जाएगा. निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी के अनुसार जो लोग रजिस्ट्रेशन करते हैं, उनको रजिस्ट्रेशन से पहले अपने पालतू कुत्ते की वैक्सीनेशन की रिपोर्ट भी सबमिट करनी पड़ती है, ऐसे में जो लोग भी कुत्ते पलते हैं. उन्हें उनका वैक्सीनेशन मेंटेन करके रखना पड़ेगा. जिस किसी व्यक्ति को रेबीज का खतरा न हो. 

सपा-आरएलडी में सीटों की साझेदारी फाइनल, जानें कौन सी सीटें जयंत चौधरी के खाते में

 

कीमतें बढ़ाने पर ये बोले निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी 
जब उनसे रजिस्ट्रेशन और रिन्यूवल की कीमतें बढ़ाने के विषय में पूछा गया तो उन्होंने बताया नगर निगम द्वारा पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन और उनकी रेनवाल लाइसेंसिंग फीस से होने वाली आय को नये बन रहे एबीसी केंद्र और स्ट्रीट डॉग्स के वैक्सीनेशन के लिए खर्च किया जाएगा.

Trending news