Kedarnath Dham: इस तारीख को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानें कब करेंगे बाबा के दर्शन
Advertisement

Kedarnath Dham: इस तारीख को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानें कब करेंगे बाबा के दर्शन

Kedarnath Dham: महाशिवरात्रि के पावन पर्व  पर केदारनाथ के म के कपाट खोलने की तिथि घोषित की गई है. 10 मई को बाबा के कपाट सुबह सात बजे भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे.

Kedarnath Opening Date 2024

हेमकांत नौटियाल/रुद्रप्रयाग: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर भगवान केदारनाथ धाम (Lord Kedarnath Dham) के कपाट खुलने की तिथि ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में तय कर ली गई है. केदारनाथ रावल के साथ ही अन्य पुजारी, वेदपाठी एवं हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त निकाला गया. इस मौके पर बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय भी मौजूद रहे.  शीतकालीन गद्दीस्थल ओम्कारेश्वर मंदिर से 6 मई को डोली रवाना होगी.

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर तिथि घोषित
हर साल की तरह इस बार भी भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के पावन पर्व पर घोषित की गई.  इस धार्मिक आयोजन के लिए ऊखीमठ ओंकारेश्वर मंदिर में बदरी-केदार मंदिर समिति द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं. महाशिवरात्रि के पर्व से ही लोग बाबा केदार की यात्रा को लेकर अपनी तैयारियां का भी श्रीगणेश कर लेते हैं. महाशिवरात्रि मौके पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में सुबह नौ बजे से ही धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए थे.

6 मई को प्रथम पड़ाव गुप्तकाशी
कार्यक्रम के अनुसार 5 मई को श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भैरवनाथ जी की पूजा स़पन्न होगी. भगवान केदारनाथ की पंचमुखी भोगमूति 6 मई को श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से विभिन्न पड़ावों से होते हुए केदारनाथ धाम प्रस्थान करेगी. 6 मई को प्रथम पड़ाव गुप्तकाशी, 7 को द्वितीय पड़ाव फाटा, 8 मई को तृतीय पड़ाव गौरीकुंड और 9 मई शाम को पंचमुखी डोली श्री केदारनाथ धाम पहुंच जाएगी. शुक्रवार 10 मई प्रात: 7 बजे सुबह श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुल जायेंगे.

इस तारीख को बंद हुए थे कपाट
15 नवंबर 2023  की कार्तिक मास शुक्ल पक्ष द्वितीया, वृश्चिक राशि, ज्येष्ठा नक्षत्र के शुभ अवसर पर सुबह साढ़े आठ बजे विधि-विधान से शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए. मंदिर में नित्य नियम पूजा-अर्चना तथा दर्शन करने के बाद कपाट बंद होने की प्रक्रिया शुरू की गई थी.

यहां पर पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान की थी शिवलिंग की स्थापना, महाशिवरात्रि पर दर्शन मात्र से पूरी होती है मन्नत

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर 300 साल बाद ये दुर्लभ संयोग, शुभ संयोग से होगा बंपर लाभ

Trending news