Kedarnath: बीजेपी ने अयोध्या गंवाई पर कटरा चुनाव में लाज बचाई, पर कौन बनेगा केदारनाथ का किंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2469171

Kedarnath: बीजेपी ने अयोध्या गंवाई पर कटरा चुनाव में लाज बचाई, पर कौन बनेगा केदारनाथ का किंग

Kedarnath BY Election 2024 : उत्तराखंड भाजपा ने कटरा विधानसभा सीट को बचाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना शुरू कर दिया है. बीजेपी के लिए यह बेहद प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव बन गया है. 

Kedarnath assembly Election 2024

Kedarnath assembly Election 2024: उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई है. यह सीट यहां से बीजेपी विधायक के निधन से खाली हुई है और पार्टी इसे गंवाने का सियासी जोखिम नहीं मोल ले सकती. सीएम पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई वाली सरकार के करीब ढाई साल बाद हो रहे इस चुनाव में कांग्रेस ने भी पूरी ताकत झोंक दी है. इस उपचुनाव को अयोध्या, जम्मू में माता वैष्णो देवी मंदिर वाली कटरा विधानसभा सीट से जोड़कर देखा जा रहा है. अयोध्या लोकसभा सीट भाजपा ने आम चुनाव में बड़े अंतर से गंवा दी थी. अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन के कुछ महीनों बाद हुए चुनाव में राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़ी यह सीट हार जाने से भाजपा की बहुत किरकिरी हुई थी. हालांकि जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कटरा सीट पर जीत दर्ज की.  
 
केदारनाथ विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा लगातार जोर-जोर से तैयारी कर रही है. केदारनाथ में भाजपा में टिकट के लिए दावेदारों की लंबी फेहरिस्त भी है. भाजपा नेता और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के पूर्व प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल भी केदारनाथ के लिए दावेदारी कर रहे हैं. कर्नल अजय कोठियाल का कहना है कि 2013 में प्राकृतिक आपदा के बाद उन्होंने केदारनाथ में पुनर्निर्माण में काफी कार्य किए हैं. केदार घाटी को अच्छी तरह से समझते हैं, इसलिए उन्होंने भी प्रत्याशी के तौर पर दावेदारी की है. अजय कोठियाल का कहना है कि राज्य सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ के पुनर्निर्माण के लिए काफी कार्य कर रहे हैं.

 

Trending news