Kanpur Ring Road: यूपी के इस जिले में बिछेगा रिंग रोड का जाल, गडकरी करेंगे तीन राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण
Advertisement

Kanpur Ring Road: यूपी के इस जिले में बिछेगा रिंग रोड का जाल, गडकरी करेंगे तीन राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण

Kanpur Ring Road: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी की 93.2 किलोमीटर कानपुर रिंग रोड परियोजना का शिलान्यास 15 फरवरी को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी करेंगे.

Kanpur Ring Road: यूपी के इस जिले में बिछेगा रिंग रोड का जाल, गडकरी करेंगे तीन राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण

Kanpur Ring Road: कानपुर शहर को जाम से मुक्त कराने के लिए मेट्रो के साथ ओवर ब्रिज बनाकर लोगों को सुविधाएं देने की पहल जारी है. शहर के अंदर भारी वाहन एंट्री न कर सकें, इसके लिए रिंग रोड प्रस्तावित है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआइ की अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट से कानपुर रिंग रोड 93.2 किलोमीटर बन रहा है, जिसका शिलान्यास 15 फरवरी को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी करेंगे. केंद्रीय मंत्री के वैयक्तिक सहायक यानी पीए दीपक शिंदे ने ई-मेल से केंद्रीय मंत्री के 15 फरवरी को रायबरेली, उसके बाद कानपुर, फिर उन्नाव में लोकार्पण और शिलान्यास समारोह में शामिल होने की जानकारी दी गई है. कार्यक्रम तय होने की सूचना के बाद अधिकारियों ने युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के दरबार में नतमस्तक होंगे सीएम योगी समेत UP सरकार के मंत्री और विधायक, अखिलेश ने किया जाने से इनकार

तीन जिलों से गुजरेगा रिंग रोड
यह रिंग रोड तीन जिलों से होकर गुजरेगा. रिंग रोड में गंगा पुल, पांडु नदी पुल, रेलवे उपरगामी पुल और हाईवे से ऊपर गुजरने वाली सड़का का हिस्सा एलीवेटेड होगा.

रायबरेली में लालगंज-उन्नाव फोरलेन हाईवे का लोकार्पण
मंत्रालय ने उनके रायबरेली कानपुर और उन्नाव जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में आने की सूचना E-Mail के जरिये NHAI के परियोजना निदेशकों को दी है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक केंद्रीय मंत्री सबसे पहले रायबरेली में लालगंज-उन्नाव फोरलेन हाईवे का लोकार्पण करेंगे. फिर वहां से केंद्रीय मंत्री सीधे कानपुर आएंगे, जहां वह एनएचएआइ के महत्वाकांक्षी रिंग रोड प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही कानपुर-अलीगढ़ जीटी रोड फोरलेन सड़क और चकेरी-प्रयागराज सिक्स लेन सड़क का लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने की जानकारी है. वहां से उन्नाव जाएंगे, जहां वह रिंग रोड के उन्नाव के हिस्से का शिलान्यास और उन्नाव-लालगंज फोरलेन सड़क का लोकार्पण करेंगे.  इसकी सूचना कानपुर के दोनों परियोजना निदेशकों को ई-मेल से दी गई है.

Farrukhabad News: माफिया बसपा नेता अनुपम दुबे के भाई और मां पर शिकंजा, करोड़ों की संपत्ति कुर्क

IIT गेट से लेकर मंधना तक 3 KM तक पूरा
अंतिम चरण में मंधना एलीवेटेड फ्लाईओवर का काम एनएचएआइ के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे ने बताया कि जीटी रोड के चौड़ीकरण का कार्य कल्याणपुर के आइआइटी गेट से लेकर मंधना तक तीन किलोमीटर तक पूरा हो चुका है. बिठूर रेलमार्ग के आररोबी पर वाहनों का आवागमन भी  शुरू है.  रेलवे से अनुमति के बाद मंधना एलीवेटेड फ्लाईओवर का कार्य अंतिम चरण में है, जो मार्च तक पूरा हो जाएगा.

आठ लेन का होगा 11 किलोमीटर का हिस्सा
इस रिंग रोड का 11 किलोमीटर का हिस्सा 8 लेन का बनाया जाएगा. वहीं, 82,2 किमी का हिस्सा 6 लेन का होगा. इस भविष्य में 6 लेन से बढ़ाकर 8 लेन करने का विकल्प भी रखा जाएगा. 93.2 किमी लंबे रिंग रोड के निर्माण में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगा.  इसके निर्माण की जिम्मेदारी राज कंस्ट्रक्शन लिमिटेड को दी गई है. निर्माण कंपनी ने भूमि समतलीकरण का कार्य भी शुरू कर दिया है. दूसरे चरण में रमईपुर से उन्नाव के आटा तक 19.25 किमी हिस्से के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी उत्तराखंड के हिलवेड कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड को दी गई है.

Agra News: पत्नी खाटू श्याम मंदिर में, घर में मिली पति-बेटे और सास की लाश
 

 

Trending news