Kanpur Metro: कानपुर में अभी और फैलेगा मेट्रो का जाल, जल्द सेंट्रल व नौबस्ता तक यात्री कर पाएंगे सफर
Advertisement

Kanpur Metro: कानपुर में अभी और फैलेगा मेट्रो का जाल, जल्द सेंट्रल व नौबस्ता तक यात्री कर पाएंगे सफर

Kanpur Metro Rail / UPMRC: कानपुर में मेट्रो का संचालन अभी आईआईटी से मोतीझील तक हो रहा है लेकिन यात्रियों के लिए खुशखबरी ये है कि वे जुलाई से सेंट्रल तक व नवंबर महीने से नौबस्ता तक मेट्रो में यात्रा करने का लुत्फ उठा सकेंगे. 

Kanpur Metro, UPMRC

Kanpur Metro / कानपुर: कानपुर के वो लोग जो मेट्रों से सफर करते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, अभी जो कानपुर आईआईटी से लेकर मोतीझील के बीच मेट्रो संचालित है उसको जुलाई महीने से सेंट्रल स्टेशन तक दौड़ाई जाएगी. वहीं, नवंबर महीने से नौबस्ता तक मेट्रो को चलाने की तैयारी की जा रही है. बचे हुए सेक्शन में निर्माणकार्य को तय समय तक पूरा किया जाएगा, इस संबंध में UPMRC के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने जानकारी दी है. रावतपुर से डबल पुलिया तक कॉरिडोर-2 में बनाए जा रहे भूमिगत सेक्शन के काम को भी शुरू कर दिया गया है. एलिवेटेड मेट्रो जोकि डबल पुलिया से बर्रा-8 तक बनाया जाएगा, उसके निर्माण के लिए भी टेंडर प्रक्रिया को जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा. मार्च 2026 तक कॉरिडोर-2 में मेट्रो चलाए जाने की योजना है.

और पढ़ें- UP Board Result: अगर मिलते हैं 90 फीसदी से ज्यादा या शून्य तो रीचेक होगी कॉपी, छात्रों के हित में बोर्ड की हिदायत

मकरावटगंज से ही अंडरग्राउंड सेक्शन
बुधवार दोपहर में तात्या टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) के द्वारा चार किलोमीटर लंबे सुरंग का निर्माण कर लिया गया जोकि मकरावटगंज से 420 मीटर दूर स्थित चुन्नीगंज अंडरग्राउंड मेट्रो स्ट्रेशन तक डाउन लाइन सुरंग है. इस भूमिगत रूट में चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा के साथा ही नयागंज अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं जिसका काम अंतिम चरण में है. मकरावटगंज से ही अंडरग्राउंड सेक्शन में मेट्रो का प्रवेश होगा. 

यूपीएमआरसी के पीआरओ का दावा 
यूपीएमआरसी के एमडी ने जानकारी दी है कि इसी सुरंग के जरिये मोतीझील के बाद नौबस्ता जाने वाली मेट्रो ट्रेन भूमिगत सेक्शन में एंटर करेगी. दूसरी ओर  प्रवेश करेगी। उधर, कानपुर सेंट्रल से नयागंज अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो सुरंगों बनाने का काम अगले माह कर पूरा कर लिया जाएगा. ध्यान देने वाली बात है कि चुन्नीगंज व नयागंज के बीच के रास्ते शहर के सबसे व्यस्त रास्तों में गिने जाते हैं. जहां तक निर्माण कार्य में तेजी लाने की बात है तो कॉरिडोर-1 के कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर अंडरग्राउंड सेक्शन व बारादेवी-नौबस्ता उपरिगामी सेक्शन पर तेजी से सिविल निर्माण का काम जारी है. यूपीएमआरसी के पीआरओ पंचानन मिश्रा का दावा है कि जुलाई में सेंट्रल स्टेशन तक और नौबस्ता तक नवंबर में मेट्रो का संचालन होने लगेगा. 

Trending news