Lilitpur news: ललितपुर को सीएम योगी ने दिया हजारों करोड़ का तोहफा, बल्क ड्रग पार्क से बदलेगी तस्वीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1936973

Lilitpur news: ललितपुर को सीएम योगी ने दिया हजारों करोड़ का तोहफा, बल्क ड्रग पार्क से बदलेगी तस्वीर


Lilitpur news: बुंदेलखंड के लिलितपुर में बल्क ड्रग पार्क बनने जा रहा है. इसके लिए योगी सरकार ने पूरी तैयारीयां कर ली है. ललितपुर को बल्क ड्रग पार्क बनाने के लिए चुने जाने के पाछे बड़ा कारण छुपा है. 

Lalitpur news CM Yogi

Lilitpur news: योगी सरकार ने बुंदेलखंड के ललितपुर को बल्क ड्रग पार्क बनाने के लिए चुना है. सरकार ने ललितपुर को इसलिए चुना है क्योंकि प्रदेश में यह जगह ही ऐसी है, जो बल्क ड्रग पार्क के सारे मानकों पर खरी उतरती है. बल्क ड्रग पार्क के लिए पर्याप्त बिजली आपूर्ति, बढ़िया कनेक्टिविटी, जलापूर्ति, डिजिटल फाइबर कनेक्टिविटी समेत तमाम आवश्यक आधारभूत संरचनाओं की विशेष जरूरत होती है. ये सभी संसाधनो से ललितपुर संपन्न है, असलिए ललितपुर को चुना गया है. 

पानी और बिजली की नहीं पड़ेगी कमी
बल्क ड्रग पार्क के लिए सबसे पहले तो पानी की जरुरत होती है इसलिए इस पार्क के 
ठीक बाहर एक चैक डेम बना हुआ है. जो कि पानी की जरूरत को पूरा करेगा. बता दें कि जामनी नदी पर बांध बना हुआ है, जिसकी लंबाई 6.40 किमी और ऊचाई 19.18 मीटर है. इसकी भंडारण क्षमता 92.89 एमसीएम है जो कि पर्याप्त है. उस पार्क में बिजली उपलब्ध कराने के लिए पार्क में ट्विन फीडर का 220 केवी सबस्टेशन स्थापित किया जाएगा.

ललितपुर से गुजरता है देश का सबसे लंबा हाईवे
रोड कनेक्टिविटी के लिए ललितपुर से देश का सबसे लंबा हाईवे नेशनल हाइवे-44 होकर गुजरता है. यह हाइवे श्रीनगर से कन्याकुमारी तक देश के 13 राज्यों को जोड़ता है. इससे ड्रग के आयात और निर्यात को काफी सहूलियत होगी. आईसीडी के लिए यहां ऑफिस बनाया जाएगा. यहां कस्टम ऑफिस, एजेंसी के साथ शिपिंग लाइन्स और एजेंट के ठहरने की जगह होगी. कंटेनर स्टैकिंग एरिया, भारी उपकरणों के लिए मानक के अनुसार फुटपाथ, आयात-निर्यात के लिए लंबे समय के लिए गोदाम होंगे.

यह भी पढ़े-  CM YOGI: सीएम योगी ने प्रयागराज को दी 3800 करोड़ रुपये की सौगात, अमेठी-बागपत को भी मिला तोहफा

 

Trending news