Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट चालू होते ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को मिलेंगे लाखों करोड़, दिल्ली एयरपोर्ट होगा फेल
Advertisement

Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट चालू होते ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को मिलेंगे लाखों करोड़, दिल्ली एयरपोर्ट होगा फेल

Noida international airport: नोएडा इंटरनेशनल  एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) कंपनी में शामिल सभी भागीदारों को राजस्व मिलेगा. इसमें तीन प्राधिकरण शामिल है.

 

Noida Greater Noida Yamuna authorities

नोएडा: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है. नोएडा इंटरनेशनल  एयरपोर्ट जेवर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को मालामाल करेगा. इस एयरपोर्ट से नोएडा इंटरनेशनल  एयरपोर्ट लिमिटेड को एक साल में 1.04 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे. इसमे हर साल पांच प्रतिशत वृद्धि की संभावाना है. इसमे सरकार और जिलें के तीनों विकास प्राधिकरण को अंशधारिता के हिसाब से धन मिलेगा. जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए सरकार ने कंपनी भी बनाई है. कंपनी के ग्लोबल टेंडर के जरिए विकासकर्ता कंपनी का चयन किया. अनुमान है कि एयरपोर्ट जेवर से  पहले ही दिन 65 फ्लाइट उड़ान भरेंगी और सात करोड़ यात्री हर साल सफर करेंगे.

ग्लोबल टेंडर
जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए सरकार ने कंपनी भी बनाई है. कंपनी में प्रदेश सरकार, नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण शामिल है. इसमे सरकार और यमुना प्राधिकरण की हिस्सेदारी 37.5-37.5 प्रतिशत की है. जबकी ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण  की 12.5-12.5  प्रतिशत की अंशधारिता है. इसी हिसाब से धन भी निवेश किया जा रहा है. कंपनी के ग्लोबल टेंडर के जरिए विकासकर्ता कंपनी का चयन किया. इसके तहत चयनित कंपनी ज्यूरिख  इंटरनेशनल  एयरपोर्ट एजी का चयन  किया गया. अनुबंध के अनुसार विकासकर्ता कंपनी नियाल का प्रति यात्री 400.97 रुपये का भुगतान करेगी. 

आर्थिक संकट से नहीं जूझेगा प्राधिकरण 
प्राधिकरण की यह फिक्स आमदनी होगी, इससे प्राधिकरण कभी आर्थिक संकट से नहीं आएंगे. वह विकास कार्य करा सकेंगे. हर साल एकमुश्त पैसा मिलने से प्राधिकरण की आर्थिक स्थिति ठीक रहेंगी . यह परियोजना इनके लिए लाभकारी साबित होगी. वे इस राशि का उपयोग संस्थान और शहर के लिए कर सकेंगे. 

सात करोड़ यात्री हर साल करेंगे सफर 
जेवर एयरपोर्ट परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट डीपीआर बनाने वाली कंपनी पीडब्ल्यूसी मे किया था. धीरे-धीरे यहां से सात करोड़ यात्री हर साल सफर करेंगे. इस लिहाज से नियाल को संचालन के छठे साल 1.04 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे. यह पैसा चारों भागीदारों मिलेगा. इससे उनको राहत मिलेगी. 

पहले दिन 65 उड़ान 
नोएडा इंटरनेशनल  एयरपोर्ट जेवर से पहले ही दिन से 65 फ्लाइट उड़ान भरेंगी. इसमे 62 घरेलू, दो अंतरराष्ट्रीय औक एक कार्गो फ्लाइट शामिल है. शुरुआत में यहां से लोगों को इंडिगो और एयर इंडिया की सेवा सकेगी. यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा.

WATCH: रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंची कंगना रनौत, मोदी सरकार के बारे में कही बड़ी बात

Trending news