गंगा दशहरा पर हरिद्वार-काशी में भक्तों का सैलाब, लाखों श्रद्धालु लगा रहे पुण्य की डुबकी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2294599

गंगा दशहरा पर हरिद्वार-काशी में भक्तों का सैलाब, लाखों श्रद्धालु लगा रहे पुण्य की डुबकी

Ganga Dussehra 2024:आज देश भर में गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है. तीर्थ नगरी हरिद्वार समेत यूपी के गंगा घाटों पर तीर्थयात्री भी श्रद्धा में डूबे हुए हैं. उनकी भीड़ भी नगरी को गुलजार किए हुए है.

Ganga Duessehra 2024

करण खुराना/हरिद्वार: आज गंगा दशहरा पर्व के मौके पर हरिद्वार में हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा है.  इस दौरान श्रद्धालु गंगा में आस्‍था की डुबकी लगा रहे हैं और पुण्‍य अर्जित कर रहे हैं.  स्नान सुबह 4 बजे से चल रहा है. पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. श्रद्धालुओं ने हर-हर गंगे, जय मां गंगे के जयघोष लगाए.  हरिद्वार औैर अन्य तीर्थ क्षेत्रों में हरियाणा , दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों से से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. गंगा दशहरा के पावन मौके पर गंगा स्नान के लिए धार्मिक नगरी में 30 लाख से ज्यादा भक्तों के आने का अनुमान है.

तीर्थ नगरी हरिद्वार में उमड़ा भक्तों का सैलाब

गंगा स्नान करने के लिए भक्तों का सैलाब तीर्थ नगरी हरिद्वार में उमड़ा हुआ है. गंगा दशहरा को लेकर पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं. जाम से निजात और सभी को गंगा स्नान के लिए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट है. घाटों और हाईवे के लिए पुलिस की विशेष अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की गई है. शहर और आसपास इलाकों के पार्किंग स्थल फुल हो गए हैं. चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों और गंगा दशहरा की वजह से दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर जाम की स्थिति लगातार बनी हुई  है. भीड़ का सैलाब इतना है कि पैर रखने की जगह नहीं है. वीकेंड पर इस दिन श्रद्धालुओं की संख्या और अधिक बढ़ने की संभावना है. गंगा दशहरा में करीब 30 लाख भक्तों के आने के अनुमान जताया जा रहा है.

Ganga Dussehra 2024: 100 साल बाद गंगा दशहरा पर बन रहा अद्भुत संयोग, इन राशियों की बदलेगी किस्मत

वाराणसी में गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं का गंगा स्नान
धर्म नगरी वाराणसी में गंगा दशहरा के अवसर पर आज श्रद्धा और भक्ति का अनूठा संगम देखने को मिल रहा है. हजारों की संख्या में श्रद्धालु आज गंगा घाटों पर स्नान कर दर्शन पूजन कर रहे हैं. आप को बता दें की ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था,अपने पूर्वजों की आत्मा के उद्धार के लिए भागीरथ गंगा को पृथ्वी पर लेकर आए थे. गंगा दशहरा के दिन स्नान-दान करने का विशेष महत्व होता है.  गंगा दशहरा पर हर साल गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाते हैं. ऐसा कहते हैं कि इस दिन गंगा में स्नान करने से सभी तरह के पाप मिट जाते हैं.

कर्जदार हैं तो गंगा दशहरा के दिन करें ये काम, काले धागे का अचूक उपाय चमका देगा किस्मत

गंगा दशहरा
पूरे देश में गंगा दशहरा की धूम है पूरे देश में धूमधाम के साथ आज गंगा दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है .काशी से लेकर अयोध्या तक भक्त गंगा दशहरा के मौके पर गंगा समेत सरयू में लाखों की संख्या में स्नान कर रहे हैं. गंगा दशहरा के मौके पर कहा जाता है जो भी पवित्र नदियों में स्नान करता है उसे कई गुना फल की प्राप्ति होती है धार्मिक मान्यता के मुताबिक आज ही के दिन मां गंगा भगवान शंकर की जटाओं से धरती पर अवतरित हुई थी आज के दिन पवित्र नदी में स्नान दान का विशेष महत्व बताया गया है सुबह 2:00 बजे से ही श्रद्धालु लाखों की संख्या में पहुंचकर मंदिर और मूर्तियों के शहर अयोध्या में स्थित मां सरयू में स्नान कर रहे हैं .

Trending news