UP News: यूपी मे इन लोगों को फ्री में मिलेगा मोटा अनाज, उठाना चाहते हैं लाभ, तो फौरन बनवा लें ये कार्ड
Advertisement

UP News: यूपी मे इन लोगों को फ्री में मिलेगा मोटा अनाज, उठाना चाहते हैं लाभ, तो फौरन बनवा लें ये कार्ड

UP News: केंद्र सरकार श्रीअन्न को लगातार बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. ऐसे में सरकार ने आम लोगों को राशन कार्ड के द्वारा फ्री में मोटा अनाज देने का फैसला किया है. 

 

Government promote coarse grains

उत्तर प्रदेश : सरकार प्रदेश को एक के बाद एक तोहफा दे रही है. केंद्र सरकार ने श्रीअन्न को लगातार बढ़ावा देने के लिए आम लोगों को एक और उपहार दे दिया है. ज्यादा से ज्यादा लोग श्रीअन्न को अपने भोजन में शामिल कर सकें इसलिए सरकार की ओर से जनवरी में कड़ाके की सर्दी के बीच सभी राशन कार्ड धारकों को राशन की दुकानों से फ्री बाजरा दिया जाएगा. बताया जा रहा है, कि जिन लोगों को राशन कार्ड नहीं बना है उन्हें श्रीअन्न योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 

मिलेगा बाजरा
जिले में 28,46,970 लोगों को बाजरा मिलेगा और इसके लिए कोटेदारों को चालान भी भेज दिए गए हैं. सर्दी में श्रीअन्न को भोजन में शामिल करना अच्छा है. वर्ष 2023 को श्रीअन्न वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है. इसे देखते हुए आम लोगों को श्रीअन्न फ्री देने की तैयारी है. शहर में 7,40,164 राशनकार्ड हैं. इनमें 28,46,970 यूनिट हैं.

मोटा अनाज में क्या-क्या शामिल 
सर्दियों में मोटा अनाज ज्यादा बिकता है. इसमें ज्वार, बाजरा, मक्का सबसे ज्यादा है. गल्ला के थोक कारोबारी अजय बाजपेई के मुताबिक अभी थोक बाजार में बाजरा 2,150 रुपये प्रति क्विंटल है. सर्दी में इसका भाव बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही थी, लेकिन जिले में 28,46,970 लोगों तक फ्री बाजरा पहुंचने से बाजार में इसके भाव बढ़ने की उम्मीद खत्म हो गई है. 

फ्री  मिलेगा 
कोटेदार प्रखर श्रीवास्तव का कहना है, कि जनवरी में गेहूं, चावल के साथ बाजरा भी फ्री बांटना है.  इसका आदेश आ गया है. इसका चालान भी जारी कर दिए गए हैं जिनके आधार पर सामान उठाना है. 

 भारतीय खाद्य 
वर्तमान में प्रति यूनिट दो किलो गेहूं, तीन किलो चावल फ्री दिया जाता है. कोटेदारों को जनवरी के लिए चालान जारी कर दिए गए हैं. यह उस माल का चालान है, जो कोटेदारों को जारी किया जाता है और इसे भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से उठाकर कोटेदारों को राशन कार्ड धारकों को वितरित करना होता है. 

 

Trending news