Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2449337
photoDetails0hindi

नोएडा के इन मेट्रो स्टेशनों पर स्टॉल खोलने का मौका, जानें किन नियम-शर्तों पर मिलेगा दुकानों का लाइसेंस

खुद का छोटा बिजनेस शुरू करने का सपना देख रहे लोगों के काम की खबर है. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए बढ़िया मौका लेकर आया है. जिसके जरिए आप नोएडा मेट्रो स्टेशनों पर स्टॉल खोल सकेंगे. इससे यात्रियों को भी फायदा मिलेगा.

मेट्रो में स्टॉल खोलने का मौका

1/10
मेट्रो में स्टॉल खोलने का मौका

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के उन लोगों के लिए खुशखबरी है, जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  उनके लिए एक बेहतरीन मौका लेकर आया है. 

 

10 मेट्रो स्टेशनों पर बनेंगे स्टोर

2/10
10 मेट्रो स्टेशनों पर बनेंगे स्टोर

दरअसल नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने नोएडा के 10 मेट्रो स्टेशनों पर खाली कॉमर्शियल जगह को स्टोर के तौर पर विकसित करने का प्लान तैयार किया है. 

 

खाली जगह का होगा इस्तेमाल

3/10
खाली जगह का होगा इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो  इन मेट्रो स्टेशनों की सीढ़ियों के पास की जगह और अन्य जो जगह खाली है, वहां कियोस्क और छोटे स्टोर विकसित करने की प्रोसेस शुरू भी कर दी गई है.

 

रोजगार, राजस्व का साधन

4/10
रोजगार, राजस्व का साधन

मेट्रो स्टेशनों पर इन सुविधायों से जहां यात्रियों को फायदा मिलेगा. वहीं स्टोर के जरिए बहुत से लोगों को रोजगार का साधन भी उपलब्ध हो सकेगा. एनएमआरसी को इससे राजस्व का भी फायदा होगा. 

 

इन स्टेशनों पर स्टोर खोलने की तैयारी

5/10
इन स्टेशनों पर स्टोर खोलने की तैयारी

बताया जा रहा है कि इसके लिए दो अलग प्रस्ताव मिले हैं, पहले प्रस्ताव के मुताबिक नोएडा सेक्टर 50 51, 76, अल्फआ-1, डेल्टा-1 और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ऑफिस मेट्रो स्टेशन पर सुविधा स्टोर खोलने की तैयारी है. 

 

5 साल के लिए मिलेगा लाइसेंस

6/10
5 साल के लिए मिलेगा लाइसेंस

ये जगह ग्राउंड फ्लोर पर हैं. जहां कियोस्क को स्टेशन की सीढ़ियों के नीचे बनाया जाएगा. इन कियोस्क का लाइसेंस 5 साल के लिए दिया जाएगा. एनएमआरसी की शर्तों के मुताबिक  इनमें 3 साल का विस्तार किया जा सकता है. 

 

यहां बनेंगे सुविधा स्टोर

7/10
यहां बनेंगे सुविधा स्टोर

वहीं नोएडा सेक्टर 81, 83, 101 और डिपो स्टेशन के पहले फ्लोर पर कॉमर्शियल जगह दी जाएगी. सेक्टर 81 में ग्राउंड फ्लोर पर दो जगह है, जिनको लीज पर दिया जाएगा. जहां सुविधा स्टोर बनेंगे.

क्या फायदा

8/10
क्या फायदा

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की ये योजना कई वजह से फायदेमंद साबित हो सकती है. पहला यह कि जो छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनको अवसर मिलेगा.

 

यात्रियों को फायदा

9/10
यात्रियों को फायदा

वहीं मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को भी इसका फायदा मिलेगा. जिनको यहां कई तरह की सुविधाएं मिल सकेंगी. सफर के साथ यहां वह जरूरत का जरूरी सामान भी खरीद सकेंगे. 

कब तक कर सकते हैं अप्लाई

10/10
कब तक कर सकते हैं अप्लाई

योजना के लिए लोग 17 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. क्योस्क आवंटन की प्रक्रिया ई-नीलामी (ई-बोली) के जरिए की जाएगी. आवेदन करने वाले को ईएमडी (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) के तौर पर कुल रकम की 10 फीसदी राशि जमा करनी होगी.