Uttarakhand Weather Update: देवभूमि में फिर हुई बारिश की वापसी, कुमाऊं से गढ़वाल तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2346803

Uttarakhand Weather Update: देवभूमि में फिर हुई बारिश की वापसी, कुमाऊं से गढ़वाल तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Uttarakhand Weather Forecast 22 July 2024: उत्तराखंड में फिर मॉनसून अपना कहर बरपाने लगा है. आज फिर देवभूमि के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग की मानें तो उधमसिंह नगर समेत कई जिलों में जबरदस्त बारिश होने की संभावना है. बारिश की चेतावनी को देखते हुए यहां 1 से 12वीं तक के स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं.

Uttarakhand Weather Update

Uttarakhand Weather Today, देहरादून:  उत्तराखंड में ये मॉनसून आफत बनकर बरस रहा है. जिससे पहाड़ों में लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है. इस बीच मौसम विभाग ने देवभूमि के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुमाऊं में रेड अलर्ट और गढ़वाल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. गढ़वाल के अधिकांश जिलों और राजधानी देहरादून में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. साथ ही नदी-नालों के पास जाने से बचने की चेतावनी भी मौसम विभाग ने दी है.

मौसम विभाग का अलर्ट
उत्तराखंड में कुमाऊं से लेकर गढ़वाल में भारी बारिश हो रही है. कुमाऊं में चंपावत, नैनीताल, बागेश्वर, उधम सिंह नगर जनपद के लिए मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया है. गढ़वाल में देहरादून, चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ों पर हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 से 48 घंटे और ज्यादा बारिश हो सकती है.

1 से 12वीं तक के स्कूल बंद
मौसम विभाग की चेतावनी के बाद देवभूमि में 1 से 12वीं तक के स्कूल आज यानी 22 जुलाई को बंद किए गए हैं. यह फैसला नदी नालों का जलस्तर अधिक बढ़ने की संभावना को देखते हुए लिया गया है. जिलाधिकारी ने इस फैसले को कड़ाई से पालन करने के आदेश दिए हैं. साथ ही जिलाधिकारी ने कोई भी स्कूल खुला होने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है. 

देवभूमि में लैंडस्लाइड की घटनाएं
उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रहीं हैं. कई जगहों पर पहाड़ का भारी मलबा हाइवे पर आकर गिरने की घटनाएं आम हो चुकी हैं. जिसके चलते सड़कों पर लंबा जाम देखने को मिल रहा है. पुलिस प्रशासन अपनी मौजूदगी में क्रेनों की मदद के जरिए मलबे को हटाने में लगी हुई है. बीते डेढ़ महीने से देवभूमि में यही हालात हैं. मौसम विभाग की तरफ से एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है. जिससे लैंडस्लाइड का डर भी बना हुआ है.

Trending news