उत्तराखंड के पौड़ी-अल्मोड़ा में मूसलादार बारिश के चलते भारी नुकसान, देहरादून समेत 10 जिलों में रेन अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2259577

उत्तराखंड के पौड़ी-अल्मोड़ा में मूसलादार बारिश के चलते भारी नुकसान, देहरादून समेत 10 जिलों में रेन अलर्ट

Uttarakhand Weather News: उत्तराखंड में प्रचंड गर्मी के साथ ही बारिश की बौछारें पड़ी. इसी बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मानसून की दस्तक समय से पहले होने का अनुमान लगाया है.  आज प्रदेश के पर्वतीय जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान है.

Uttarakhand Weather News

Uttarakhand Weather update: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एकदम से बदल गया. भीषण गर्मी के कारण लोग परेशान हैं. बुधवार को पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरु हो गया. पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि तो हुई है लेकिन कई मैदानी क्षेत्र हीट वेव से भी जूझते नज़र आए हैं. दोपहर बाद कई जगहों पर प्रदेश में अच्छी खासी बारिश देखने को मिली. देहरादून में भी कई जगह पर बारिश हुई. उत्तरकाशी और पौड़ी में अतिवृष्टि के कारण  नुकसान हुआ है.  कुमाऊं पिथौरागढ़ में भी मंगलवार रात को कोई जगह पर भारी बारिश हुई. बुधवार को मसूरी और आसपास के क्षेत्र में बरसात हुई. उत्तराखंड में प्रचंड गर्मी के साथ ही बारिश की बौछारें पड़ रही हैं. 

पौड़ी में बारिश के कारण नुकसान
पौड़ी जिले के बैजरों क्षेत्र में भारी बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है. यहां तेज बारिश से लोगों के खेत पानी के तेज बहाव से बरबाद हो गये हैं. हालांकि बारिश के कारण जनहानि नहीं हुई है. लेकिन भारी बारिश के कारण स्टेट हाईवे 32 भी 30 मीटर सडक वास आउट हो गई है.  बारिश से बैजरों क्षेत्र के कुणजोली, गुडयलखील, फरसवाडी और सुखई गांव में तेज बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के लिये पौड़ी से स्वास्थ विभाग, तहसील प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग की टीम के साथ अन्य टीम मौके के लिये रवाना हुईं.

प्रशासन की उचित व्यवस्था
बारिश के कारण प्रभावित ग्रामीणों को ठहरने के लिये उचित व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है. वहीं फूड पैकिट और राहत सामग्री भी प्रभावित गांव तक पहुंचाई जा रही है. डीएम ने बताया कि मौके पर पहुंचकर टीम नुकसान का आकलन करेगी और हर संभव मद्द ग्रामीणो को पहुंचायेगी.

भारी बारिश से कुछ मकान और दुकान क्षतिग्रस्त
उत्तरकाशी जनपद के चिन्यालीसौड़ तहसील के अंतर्गत ग्राम सभा गढ़वाल गाड़ में कल हुई भारी बारिश के कारण कुछ आवासीय मकान और दुकान मे मलबा घुसने से क्षतिग्रस्त हो ग.ई बताया जा रहा कि कुछ मवेशियों की मालवे में दबने से मृत्यु हुई है. जबकि कुछ मवेशी अभी भी मलबे में दबे हुए है.ग्रामीणों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. वहीं घटना की सूचना मिलते ही राजस्व विभाग और एसडीआरएफ, पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और मलबे में फंसे मवेशियों को निकालने में जुटी है. वहीं राजस्व विभाग क्षति आंकलन करने में जुटा है.

 

अल्मोड़ा में तेज बारिश
बुधवार शाम अल्मोड़ा में तेज बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. तेज और भारी बारिश से चौंसली और डोबा गांव में भारी मात्रा में नुकसान हुआ है.  चौंसली मों लोगों के घरों व दुकानों में मलबा जमा हो गया जबकि डोबा के पास भारी मलबा आने से ग्रामीण सड़क टूट गयी. वहीं अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाइवे में क्वारब के पास भारी मलबा गिरने से सड़क पर भारी जाम लगा. फिलहाल जिला प्रशासन ने जेसीबी भेज कर मार्ग खोल दिया है. हांलाकि तेज बारिश से जंगल की आग बुझने और गर्मी से भी लोगों को राहत मिली है।

कैसा रहेगा आज का मौसम
आज प्रदेश के पर्वतीय जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है. हरिद्वार में मौसम शुष्क बना रह सकता है.  उत्तराखंड में जून के महीने में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की आशंका है.  

बुधवार को कैसा था मौसम
बुधवार को सुबह से ही देहरादून में मौसम शुष्क बना रहा. ज्यादातर इलाकों में तेज धूप ने लोगों को परेशान किया. दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई. बुधवार देर शाम पौड़ी में तेज बारिश  हुई जिससे काफी नुकसान हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज उत्तरकाशी, बागेश्वर, पिथौरागढ़,चमोली, रुद्रप्रयाग,  देहरादून, पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा और चंपावत में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और जोरदार हवाएं चलने का पूर्वानुमान है. 

उत्तराखंड में अधिकतम और  न्यूनतम तापमान 
देहरादून में बुधवार को अधिकतम तापमान 37.5 और न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  उधम सिंह नगर  37.0 और 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा.  मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 24.5 और न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

 देवभूमि में समय से पहले पहुंचेगा मानसून
 मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मानसून की दस्तक समय से पहले होने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के राज्य निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के मुताबिक अल नीनो के प्रभाव के चलते शीतकालीन बारिश पर बुरा असर पड़ा है और सामान्य से बहुत कम पानी बरस पाया.  मगर इसकी भरपाई ला नीना से होने की पूरी संभावना जताई है. ला नीना का प्रभाव अगस्त और  सितंबर में नजर आएगा. मौसम विभाग द्वारा 15 जून के आसपास उत्तराखंड में प्री मॉनसून बारिश की संभावना जताई गई है.

Trending news