Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2264762
photoDetails0hindi

बनारस से दूर नहीं हैं ये हिल स्टेशन, गर्मियों की छुट्टियों में शानदार रहेगी फैमिली ट्रिप

वाराणसी के आसपास घूमने के लिए कोई ठंडी जगह देख रहे हैं .

1/12
वाराणसी के आसपास घूमने के लिए कोई ठंडी जगह देख रहे हैं .

 तो जानिए उन प्लेसेस या हिल स्टेशनों के बारे में जिन्हें आप वाराणसी उत्तर प्रदेश के आसपास देख सकते हैं। 

2/12

भारत के हृदय स्थल" के नाम से प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश ऐतिहासिक दृष्टि से समृद्ध स्थल है और ताजमहल, वाराणसी, मथुरा, फतेहपुर सीकरी आदि स्थान वास्तव में इसकी गवाही देते हैं।इस शानदार राज्य की सीमाएँ पूर्व में बिहार, पश्चिम में राजस्थान, उत्तर में नेपाल और दक्षिण में मध्य प्रदेश से लगती हैं। 

 

3/12

अगर आप घूमने का प्लान बना रहे है या फिर हफ़्ते भर की यात्रा करने जा रहे है तो उत्तर प्रदेश के नज़दीक ये हिल स्टेशन आपको अपने प्रियजनों के साथ एक शानदार यात्रा का आनंद लेने का मौक़ा देंगे .

 

मसूरी

4/12
मसूरी

पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी समुद्र तल से लगभग 6561 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. मसूरी की यात्रा के दौरान, आप शिवालिक पर्वतमाला और दून घाटी के रहस्यमय दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, इस औपनिवेशिक हिल स्टेशन में आरामदायक कैफे, बेहतरीन होटल, चर्च, चहल-पहल वाले बाज़ार और पुरानी शराब की दुकानें हैं 

नैनीताल

5/12
नैनीताल

कुमाऊं क्षेत्र में एक हिमालयी रिसॉर्ट शहर, नैनीताल, नैनी झील के आसपास स्थित है. वाराणसी के सबसे नज़दीकी हिल स्टेशनों में से एक , यह गंतव्य नंदा देवी के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है जिसे उत्तराखंड की सबसे ऊँची चोटी के रूप में जाना जाता है.

मुक्तेश्वर

6/12
मुक्तेश्वर

उत्तर प्रदेश के नज़दीक सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक, मुक्तेश्वर समुद्र तल से 7,122 फ़ीट की ऊँचाई पर स्थित एक आकर्षक गाँव है.नैनीताल से लगभग 50 किलोमीटर दूर, मुक्तेश्वर मुख्य रूप से मुक्तेश्वर मंदिर, एक लोकप्रिय भगवान शिव मंदिर के लिए जाना जाता है.

 

अल्मोड़ा

7/12
अल्मोड़ा

पुराने ओक और घटते पाइंस से घिरा अल्मोड़ा अपने पुराने मंदिरों, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और हिमालय के मनोरम दृश्यों पर गर्व करता है .यहां का चौक बाज़ार, कारखाना बाज़ार और सबसे प्रसिद्ध, 200 साल पुराना लाला बाज़ार बहुत प्रसिद्ध है .

कौसानी

8/12
कौसानी

अगर आप वाराणसी के नज़दीक सबसे मशहूर हिल स्टेशन की तलाश में हैं , तो कौसानी आपका आखिरी पड़ाव हो सकता है . शहर के जीवन की हलचल से दूर एक बेहतरीन निवास स्थान की पेशकश करते हुए, कौसानी आपको त्रिशूल, पंचचूली और नंदा देवी जैसी हिमालय की चोटियों के रहस्यमयी दृश्यों का आनंद लेने देता है.

लैंसडाउन

9/12
लैंसडाउन

सप्ताहांत के लिए एक आदर्श रिट्रीट, लैंसडाउन उत्तराखंड में एक आत्मा को सुकून देने वाला हिल स्टेशन है जो नीले देवदार के पेड़ों, गहरे ओक के जंगलों और शक्तिशाली पहाड़ों के आसपास का आनंद लेता है. इस जगह का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए, अक्टूबर से जनवरी के बीच की यात्रा की योजना बनाएं जब तापमान 0-15 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है.

भीमताल

10/12
भीमताल

महाभारत के 5 पांडव भाइयों में से एक भीम के नाम पर बसा भीमताल एक छोटा सा झील शहर है जहाँ आप प्रकृति की गोद का आनंद ले सकते हैं. प्रमुख स्थान भीमताल झील के अलावा, यह जगह अपने एक्वेरियम कैफे के लिए प्रसिद्ध है जो एक छोटे से द्वीप पर स्थित है.

रानीखेत

11/12
रानीखेत

हिमालय की लहरदार पहाड़ियों और शानदार सदाबहार परिदृश्यों के लुभावने दृश्यों को समेटे हुए, रानीखेत उत्तर प्रदेश के पास के शानदार हिल स्टेशनों में से एक है। सेब के बागों से घिरा और अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए, यह घास का मैदान अपने शांत वातावरण और नंदा देवी चोटी के मनोरंजक दृश्यों के लिए जाना जाता है.

औली

12/12
औली

उत्तराखंड के हिमालय पर्वतों के बीच चमोली जिले के हृदय में बसा औली उत्तर प्रदेश के निकट एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो बर्फ के प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर खींचता है. भारत के प्रमुख स्की रिसॉर्ट जगह के रूप में प्रसिद्ध, यह स्थान ओक और शंकुधारी जंगलों से सजी हुई है.