Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम में मोबाइल फोन ले जाने पर होगी कार्रवाई, फोटो-वीडियो बनाने पर लगा प्रतिबंध
Advertisement

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम में मोबाइल फोन ले जाने पर होगी कार्रवाई, फोटो-वीडियो बनाने पर लगा प्रतिबंध

Uttarakhand News: उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में मोबाइल फोन के प्रयोग को वर्जित कर दिया गया है. अब मंदिर परिसर के अंदर फोटो और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध दिया गया है. ऐसा करने पर अब लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

Kedarnath Dham (File Photo)

देहरादून: हाल ही में कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू किया गया था, जिसमें लोगों को धार्मिक स्थलों पर मर्यादित वस्त्र पहनकर आने को कहा गया था. इसके लिए बाकायदा मंदिरों के गेट पर नोटिस चस्पा किए गए थे. अब उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में एक और नयम लागू किया गया है. केदारनाथ मंदिर के अंदर मोबाइल फोन का उपयोग पर रोक लगाई गई है. श्रद्धालु अब मंदिर के अंदर फोटो और वीडियो नहीं बना पाएंगे. साथ ही मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

मंदिर के बाहर लगाए गए बोर्ड
जानकारी के मुताबिक केदारनाथ मंदिर के बाहर बोर्ड लगा दिए गए हैं. इसमें श्रद्धालुओं से मंदिर परिसर में मोबाइल फोन और कैमरे का प्रयोग न करने को कहा गया है. मंदिर में फोटो लेना या वीडियो बनाना पूर्णत: वर्जित किया गया है. इसके साथ ही मंदिर में लोगों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने इस संबंध में बोर्ड लगाए हैं. साथ ही मंदिर में मर्यादित वस्त्र पहनकर आने और परिसर के अंदर शिविर या टैंट न लगाने को भी कहा गया है. इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

Sawan Shivratri 2023: नीलकंठ मंदिर में उमड़ रहा है शिवभक्तों का सैलाब, लाखों भक्त कर रहे हैं जलाभिषेक

बताया जा रहा है यह फैसला मंदिर परिसर के अंदर लोगों के रील्स बनाने के बढ़ते शौक को रोकने के लिए लिया गया है. दरअसल, हाल ही में सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हुए, जिसको लेकर कई लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई. एक वीडियो में एक लड़की व्लॉग बनाती दिखाई दी, जिसमें वह लड़के को प्रपोज कर रही थी. एक दूसरे में कई महिला मंदिर परिसर में नोट उड़ाती दिखाई दी. इसके साथ अन्य कई लोगों को रील्स बनाते देखा गया. कई लोगों का कहना है कि मंदिर की अपनी गरिमा होती है. ऐसा करने से दूसरे लोगों को परेशानी हो सकती है.

Bageshwar Dham Sarkar: कैसे लगती है बाबा बागेश्वर के धाम में अर्जी, महिलाओं ने बताया सबसे आसान तरीका

 

Trending news