G20 Summit Uttarakhand: आज से इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक, अतिथियों का हुआ भव्य स्वागत
Advertisement

G20 Summit Uttarakhand: आज से इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक, अतिथियों का हुआ भव्य स्वागत

G20 Summit Uttarakhand Narendranagar News: नरेंद्रनगर में स्थित होटल वेस्टर्न रिसॉर्ट एंड स्पा हिमालयाज में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. आइए इस बारे में और अधिक जानकारी लेते हैं.

G20 Summit Uttarakhand

G20 Summit Uttarakhand: उत्तराखंड के नरेंद्रनगर में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. जी-20 की तीसरी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की यहां पर बैठक होनी है जिसकी समयावधि 26 से 28 जून तक की है. जी-20 सदस्यों में से 16 देशों के प्रतिनिधि इस आयोजन में प्रत्यक्ष रूप से तो वहीं चार और सदस्यों के प्रतिनिधि वर्चुअली भाग ले रहे हैं. बैठक में पहले दिन जिस विषय पर चर्चा की जाएगी वो है- शहरों के मूलभूत ढांचागत विकास में निजी ग्रुप की भागीदारी. रविवार को कई और सदस्य देशों के प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत किया गया जो बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे. 

रविवार को एक प्रेसवार्ता में तीन दिवसीय इस कार्यक्रम को लेकर आर्थिक मामलों के विभाग के संयुक्त सचिव सोलोमन अरोकियाराज ने जानकारी साझा की. यह प्रेसवार्ता नरेंद्रनगर के होटल वेस्टर्न रिसॉर्ट एंड स्पा हिमालयाज में आयोजित की गई थी. दी गई जानकारी के मुताबिक जी-20 इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यसमूह की मीटिंग सोमवार यानी आज से शुरू हो रही है. जी-20 देशों और अन्य के कुल 63 प्रतिनिधि इसमें हिस्सा ले रहे हैं और आठ आमंत्रित देश के प्रतिनिधियों के साथ ही अलग अलग संस्थाओं के प्रतिनिधि भी इस बैठक में भाग लेंगे. 

मूलभूत ढांचागत विकास
पहले दिन विषय शहरों में मूलभूत ढांचागत विकास होगा. हम भविष्य के शहरों का कैसे विकास करें जिससे वहां के लोगों एक समान सुविधाएं उपलब्ध हो सकें. इस कार्य में सरकार के अलावा कैसे निजी संस्थाओं की भागीदारी बढ़े और उनके योगदान कैसे तय हों इस पर चर्चा की जानी है. प्राकृतिक चुनौतियों से किस तरह लड़ें इस पर चर्चा  तो होगी ही साथ ही इसे लेकर आपस सामंजस्य बनाने पर भी बल दिया जाएगा. 

26 को पहला सेमिनार
आईडब्ल्यूजी बैठकों के समय दो सेमिनार का भी आयोजन होना है जिसमें से एक 26 जून को होना है. वहीं 27 जून को एमआरओ (मेंटीनेंस, रिपेयर एंड ओवरऑल) हब देश को सिविल एविएशन में बनाने को लेकर एक सेमिनार में चर्चा की जानी है. इस दौरान 10 से 12 विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे. 

उत्तराखंड की समृद्ध विरासत को जानेंगे अतिथि
बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे अतिथि उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को जानेंगे और उसकी झलक भी उन्हें दिखाई जाएगी. स्थानीय व्यंजन भी इन अतिथियों को खिलाया जाएगा. संवाद कार्यक्रम रात्रि भोज पर आयोजित होगा. वहीं सुबह की बात करें तो 26 और 27 जून की सुबह सवेरे प्रतिनिधि ‘योग रिट्रीट’ में भी भाग लेंगे.

और पढ़ें- UP Weather Alert : पूरे यूपी में एक्टिव है मानसून, कहीं ऑरेन्ज तो कहीं यलो अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

और पढ़ें- Horoscope Today 26 June 2023: मेष, कर्क, मकर, मीन राशि के लोगों को प्यार में मिल सकता है धोखा, जान लें आज का राशिफल

WATCH: मंगल का सिंह राशि में प्रवेश, इन 3 राशि के जातकों की किस्मत में अब होगा मंगल ही मगंल

Trending news