Daan Ke Niyam: इन चीजों को भूलकर भी न करें दान, नहीं तो बन जाएंगे पाप के भागी, घर में गरीब का हो जाएगा प्रवेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1882597

Daan Ke Niyam: इन चीजों को भूलकर भी न करें दान, नहीं तो बन जाएंगे पाप के भागी, घर में गरीब का हो जाएगा प्रवेश

Daan ka Mahatva: दान करने के बारे में हिंदू धर्म में विशेष विधान है और महत्व है. ऐसी मान्यता है कि दान करने से पुण्य मिलता है. इस बारे में कई नियमों के बारे में भी बताया गया है जिनको ध्यान में रखते हुए व्यक्ति दान करे तो उसे शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है.

Daan Niyam

Daan Ke Niyam: हिंदू धर्म में दान का बहुत महत्व बताया गया है. दान देने का अर्थ यह है कि जो कुछ भी आप दान में दे रहे हैं उस पर से आपका अधिकार खत्म हो गया है. धार्मिक मान्यतांए कहती हैं कि दान देना पुण्य का काम है लेकिन इससे जुड़े कुछ नियमों का भी पालन करना अनिवार्य होता है. कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनको भूलकर भी कभी किसी को दान नहीं करनी चाहिए. ये चीजें कौन-सी हैं इस बारे में आइए जानते हैं. 

न करें इस चीजों का दान
झाड़ू

झाड़ू को कतई किसी को भी दान के रूप में न दें, सफाई करने के काम में आने वाला झाड़ू का गहरा संबंध माता लक्ष्मी से है. झाड़ू का दान करने से माता लक्ष्मी बहुत नाराज हो जाती हैं. झाड़ू का दान करने वाला व्यक्ति घोर आर्थिक तंगी से जूझने लगता है. 

नुकीली चीजें
किसी को कभी भी कोई नुकीली चीजें दान में न दें, जैसे- चाकू, छुरी, सुई या कैंची जैसी चीजें. इस तरह के सामान को यदि कोई व्यक्ति दान में देता है तो दान करने वाले के घर में कलह जैसी स्थिति बन जाती है.

तेल का दान
तिल या सरसों के तेल का दान करने से वैसे तो शनिदेव प्रसन्न होते हैं लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी किसी को इस्तेमाल किया हुआ तेल या फिर खराब हो चुका तेल दान में दें. ऐसा करने से शनिदेव बहुत अधिक रुष्ट हो जाते हैं. 

खाने से जुड़े नियम
किसी भी जरूरतमंद को अगर भोजन का दान दे रहे हैं तो यह अति शुभ है लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी किसी को भोजन का दान दे रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखें. पहली बात ये हैं कि भोजन बासी या खराब दान में न दें. इस तरह के भोजन का दान करने से पुण्य की जगह पाप मिल सकता है. शुभता की जगह आपके घर में अशुभता आ सकती है.

और पढ़ें- UP NMMS Scholarship: यूपी में 12 हजार की स्कॉलरशिप का मौका, 9वीं से 12वीं के छात्र एक हफ्ते में कर लें आवेदन 

और पढ़ें- Mahalaxmi Vrat 2023: आज से महालक्ष्मी व्रत शुरू, माता लक्ष्मी की आराधना कर मालामाल हो जाते हैं व्रती, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Watch: अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक राम वन गमन में लगेंगे 290 पिलर्स, देखें कैसे और कहां हो रहा निर्माण

Trending news