UP Budget 2023: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए की ये घोषणा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1581631

UP Budget 2023: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए की ये घोषणा

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार-2 बुधवार को विधानमंडल में अपना दूसरा आम बजट पेश कर रही. बजट में महिलाओं, किसानों और युवाओं को लेकर कई घोषणाएं की गई हैं. 

UP BUDGET SESSION 2023-24

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बुधवार को विधानमंडल में अपना दूसरा आम बजट प्रस्तुत कर रही है. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने शायराना अंदाज में विधानसभा में योगी सरकार का बजट पेश करते हुए कहा, "योगी जी का बजट बना है, यूपी की खुशहाली का. ये अदभूत रंगीन करेगा, आने वाली होली को." वित्तमंत्री ने कहा कि देश की GDP में प्रदेश का योगदान 8% से अधिक का है. मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि वर्ष 2021-2022 में प्रदेश के सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) में 16.8% की वृद्धि दर्ज की गई है, जो देश की विकास दर से अधिक रही. वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए GSDP में वृद्धि की दर 19% अनुमानित है. वैश्विक मंदी के दौर में प्रदेश की अर्थव्यवस्था की विकास दर उत्साहजनक है. वर्ष 2017 से पूर्व, प्रदेश की बेरोजगारी दर 14.4% थी, आज यह घटकर लगभग 4.2% हो गई है. 

उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि विश्व के सबसे शक्तिशाली 20 देशों के समूह G-20 के सम्मेलन की मेजबानी का गौरव भारत को प्राप्त हुआ है. इसके अंतर्गत प्रदेश के 4 शहरों- लखनऊ, आगरा, वाराणसी एवं ग्रेटर नोएडा में 11 बैठकों का आयोजन होगा. गवर्नेन्स के हर पहलू पर हमारे तेजस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में समयबद्ध रूप से किए गए प्रभावी कार्य के कारण आज उत्तर प्रदेश कई क्षेत्रों में देश के अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है. 

कैसा हो सकता है यूपी का बजट? 

  1. प्रदेश सरकार ने निजी स्कूलों में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस की प्रतिपूर्ति की घोषणा की है. इसके लिए बजट में प्रावधान तय माना जा रहा है.
  2. हर मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय खोले जाने का लक्ष्य पूरा करने की झलक भी बजट में रहेगी. इस लिहाज से मिर्जापुर, मुरादाबाद और देवीपाटन मंडल के लिए विशेष घोषणा हो सकती है. 
  3. अगले वित्त वर्ष में पीएम श्रीयोजना भी यूपी में जोर-शोर से लागू होगी. इसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपये दिए जाने की उम्मीद है. 
  4. टाटा के सहयोग से चलने वाली आईटीआई उच्चीकरण योजना के भी बजट में प्रमुखता से स्थान पाने की संभावना है. इस मद में सरकार 900 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान कर सकती है. 
  5. पुलिस सुधार, नई सड़कों व पुलों का जाल बिछाने और अंतर्राज्यीय व अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुविधाएं व चौकसी बढ़ाने के लिए भी घोषणा हो सकती है. 
  6. किसानों के लिए सब्सिडी अनुदान बढ़ाने, सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि आदि मद भी बजट के अहम हिस्से होंगे. 
  7. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से झांसी और चित्रकूट को जोड़ने के लिए बजट प्रावधान हो सकता है. इसी तरह से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़े लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की गाड़ी भी इस बजट से रफ्तार पकड़ेगी. 
  8. बजट में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट निर्माण की रफ्तार तेज करने के लिए भी आवश्यक राशि की व्यवस्था होगी. पेंशन, राशन और दिव्यांग सशक्तीकरण से संबंधित लाभार्थीपरक योजनाओं के लिए भी विशेष बजट प्रावधान किए जाने की बात कही जा रही है. 
  9. बजट से एक्सप्रेसवे, लिंक रोड और गांव कस्बों में सड़क मार्गों के निर्माण को रफ्तार मिलेगी.बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के लिए बजट में विशेष प्रावधान होगा. 

UP Budget 2023-24: बजट से पहले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना से खास बातचीत

Trending news