UP Budget 2023: यूपी बजट को लेकर अखिलेश और मायावती एक सुर में नजर आए, कांग्रेस ने महिलाओं के मुद्दे पर घेरा
Advertisement

UP Budget 2023: यूपी बजट को लेकर अखिलेश और मायावती एक सुर में नजर आए, कांग्रेस ने महिलाओं के मुद्दे पर घेरा

यूपी बजट सत्र का आज तीसरा दिन है. योगी सरकार के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) ने बुधवार को करीब 7 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. योगी सरकार का दावा है कि इस बजट में महिलाओं, युवाओं, किसानों समेत सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है.

UP Budget 2023 Reaction

UP Budget 2023: यूपी बजट सत्र का आज तीसरा दिन है. योगी सरकार के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) ने बुधवार को करीब 7 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. योगी सरकार का दावा है कि इस बजट में महिलाओं, युवाओं, किसानों समेत सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है. वहीं, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी समेत अन्य विपक्षी दलों ने बजट को खोखला बताते हुए सरकार पर निशाना साधा है. 

ये बजट दिशाहीन दिखाई देता है- अखिलेश यादव
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि योगी सरकार का यह बजट दिशाहीन दिखाई देता है. इसमें ना आज की समस्याओं का समाधान और ना ही भविष्य के किसी फैसले को आगे लेकर जाने का कोई रास्ता दिखाई देता है. इस बजट ने किसानों, युवाओं, महिलाओं को निराश किया है. सपा अध्यक्ष ने आगे कहा कि इस बजट में मुझे नहीं लगता कि किसी भी औद्योगिक नीति के तहत उत्तर प्रदेश में निवेश आ पाएगा. बजट में अगर कोई ऐसे इंतजाम हो तो सरकार बताए. 

बजट ऊंट के मुंह में जीरा: बसपा सुप्रीमो मायावती
बसपा सुप्रीमो ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा," यूपी सरकार द्वारा सदन में आज पेश बजट जनहित व जनकल्याण का कम एवं लोकसभा चुनाव स्वार्थ को लेकर पुनः वादों का पिटारा. क्या इस अवास्तविक बजट से यहां की जनता का हित व कल्याण तथा भारत का ग्रोथ इंजन बनने का दावा पूरा होगा? कर्ज में डूबी यूपी को भ्रमकारी नहीं रोजगार-युक्त बजट चाहिए. यूपी भाजपा सरकार अपनी बहुप्रचारित घोषणाओं, वादों व दावों को ध्यान में रखकर यहाँ महंगाई से त्रस्त लगभग 24 करोड़ जनता की गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा, पिछड़ेपन एवं अराजकता आदि से उत्पन्न बदहाली को दूर करने हेतु अपनी कथनी एवं  करनी में अन्तर से जनता के साथ विश्वासघात क्यों? यूपी सरकार द्वारा लोकसभा आमचुनाव के मद्देनजर नए भ्रमकारी वादे व दावे करने से पहले पिछले बजट का ईमानदार रिपोर्ट कार्ड लोगों के सामने नहीं रखने से स्पष्ट है कि भाजपा की डबल इंजन सरकार में प्रति व्यक्ति आय व विकास की जमीनी हकीकत मिथ्या प्रचार व जुमलेबाजी. बजट ऊंट के मुंह में जीरा."

शिवपाल ने बजट को लेकर कसा तंज 
सपा नेता शिवपाल यादव ने भी बजट को लेकर योगी सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने कहा, "आज का बजट नौकरशाही के नाम, आंकड़ों की बाजीगरी को सलाम!"

राकेश टिकैत ने दी तीखी प्रतिक्रिया
योगी सरकार ने किसानों को लेकर इस बजट में कई बड़े दावे किए हैं.  जिसपर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा की जब तक किसान को फ्री पानी नहीं मिलेगा तब तक बजट में कुछ नहीं है.  
राकेश टिकैत ने कहा कि बजट कागजों में बनते रहते हैं, धरातल पर कम आते हैं. 

महिलाओं के लिए भी कोई नई योजना नहीं लागू की गई: आराधना मिश्रा मोना 
कांग्रेस की विधायक दल नेता आराधना मिश्रा मोना ने भी बजट को लेकर सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि सरकार जो  कहती है कि उसे पूरा करती है, लेकिन यह सरकार ऐसा नहीं कर पा रही है. सरकार ने कोई वादे पूरे नहीं किए हैं. महिलाओं को होली-दिवाली पर गैस सिलेंडर भी नहीं दे पाई. उन्होंने आगे कहा कि सरकार को सदन में जवाब देना पड़ेगा. हम सारे सवाल पूछेंगे. सरकार जनता की उम्मीद पर खरी नहीं उतरी. महिलाओं के लिए भी कोई नई योजना नहीं लागू की गई. 

हवा हवाई है यह बजट: बसपा नेता उमाशंकर सिंह 
बहुजन समाज पार्टी के नेता उमाशंकर सिंह ने कहा कि यह बजट हवा हवाई है. सरकार ने वादे पूरे नहीं किए हैं. बजट को लेकर सदन में विरोध भी होगा और चर्चा भी होगी. सरकार कम से कम अपने संकल्प पत्र के वादे पूरा कर देती तो भी यह माना जाता है कि बजट बढ़ा है. ज्यादातर विभाग अपना बजट पिछली बार कभी नहीं खर्च कर पाए हैं, तो इस बार कैसे खर्च करेंगे. यह एक बहुत बड़ा सवाल है. 

आकार बड़ा करने से बजट बड़ा नहीं होता: सपा विधायक संग्राम यादव 
समाजवादी पार्टी के विधायक संग्राम यादव ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आकार बड़ा करने से बजट बड़ा नहीं होता. वह खर्च भी होना चाहिए. सरकार ने अपने वादे भी नहीं पूरे किए. सदन में जोरदार तरीके से विरोध होगा क्योंकि इनके विभाग पैसे नहीं खर्च कर पा रहे हैं. यह बस कुल बजट बढ़ाते जा रहे हैं. यह बजट पूरी तरह से हवा हवाई है. 

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने जाहिर की खुशी 
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बुधवार को बजट पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश लगातार आर्थिक मोर्चे पर मजबूत हो रहा है. प्रदेश को देश की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं. आर्थिक मोर्चे के मानकों पर प्रदेश सरकार खरी उतरी रही है. जनता को राहत देने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार दी जा रही है. बजट में महिलाओं, युवक, बेरोजगार, बुजुर्गों को खास तरजीह दी गई है. स्वास्थ्य को भरपूर बजट प्रदान किया गया है. नए मेडिकल कॉलेजों को खोलने व संचालन में किसी भी तरह की कसर नहीं छूटेगी. सरकारी अस्पतालों में दवाओं की कमी, जांच समेत दूसरे संसाधनों को व्यवस्थिति तरीके से चालने के लिए भी भरपूर बजट का प्रावधान किया गया है. 

आम बजट को लेकर कानपुर के लोग खुश 
6 लाख 90 हजार करोड़ के बजट में कानपुर के लिए अलग से मेट्रो और आईआईटी को फंड आवंटित किया गया है. इसको लेकर कानपुर के लोगों में खुशी देखने को मिल रही है. कानपुर में लोगों ने इसे विकास परक बजट बताया. उन्होंने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवेलप से कानपुर की समस्याएं दूर होंगी. शहर को पुराना औद्योगिक स्वरूप दोबारा वापस मिल सकेगा. 

बजट 2023 से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें यहां 

UP Budget 2023: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, कहा- 'देश की GDP में यूपी का 8% हिस्सा'

Trending news