UP Budget Highlights : 10 प्वाइंट्स में जानें यूपी का पूरा बजट
Advertisement

UP Budget Highlights : 10 प्वाइंट्स में जानें यूपी का पूरा बजट

UP Budget Highlights :  योगी सरकार ने इस बार 6.90 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. बजट में मूलभूत अवसंरचना के विकास पर ध्‍यान केंद्रित किए जाने के साथ-साथ किसानों, महिलाओं और युवाओं का भी खास ख्याल रखा गया है. इसे 10 प्‍वाइंट्स में ऐसे समझे. 

UP Budget Highlights : 10 प्वाइंट्स में जानें यूपी का पूरा बजट

UP Budget Highlights : योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राज्‍य का बजट पेश किया. योगी सरकार ने इस बार 6.90 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. बजट में मूलभूत अवसंरचना के विकास पर ध्‍यान केंद्रित किए जाने के साथ-साथ किसानों, महिलाओं और युवाओं का भी खास ख्याल रखा गया है. खास बात यह है कि हर बार का बजट किसी न किसी थीम पर आधारित होता था, लेकिन इस बार बजट स्‍वावलंबन से सशक्‍तीकरण को समपिर्त किया गया. तो आइये 10 प्‍वाइंट्स में समझें यूपी का पूरा बजट. 

1. इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस 
योगी सरकार के इस बजट में सबसे ज्यादा फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर और बिजनेस सेक्टर पर दिया गया. वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कई बार ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि समिट में कुल 35 लाख करोड़ रुपये के एमओयू साइन किए गए हैं. इसकी मदद से यूपी औद्योगिक क्षेत्र में देश का नया ग्रोथ इंजन बनकर उभर रहा है. इतना ही नहीं बजट में पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के किनारे 6 जगहों पर औद्योगिक सेटअप लगाने की बात कही गई. फार्मा पार्कों से लेकर कुटीर उद्योगों के लिए गांवों में यूनिटी मॉल स्थापित करने का ऐलान किया गया है. 

2. सेहत का पूरा ख्‍याल 
योगी सरकार ने इस बजट में प्रदेश की जनता की सेहत का पूरा ख्‍याल रखा है. प्रदेश की जनता की सेहत सुधारने के लिए पूरे 20 हजार करोड़ रुपयक से अधिक का फंड आवंटित किया गया है. फंड में ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य पर जोर दिया गया है. गरीबों के इलाज की व्‍यवस्‍था के साथ वेलनेस सेंटर बेहतर भूमिका निभाएंगे. 20 हजार 162 करोड़ 39 लाख के बजट में चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य के लिए 17 हजार 325 करोड़ का फंड आवंटि‍त किया गया है. वहीं, चिकित्‍सा शिक्षा के लिए 2 हजार 837 करोड़ की धनराशि दी गई है. वहीं, हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की भी योजना है. 

3. शिक्षा पर कितना बजट 
बजट में प्रदेश को 3 नए राज्य विश्वविद्यालय की सौगात दी गई है. इसमें 2 राज्य विश्वविद्यालय अध्यात्म से समृद्ध विंध्यधाम और देवीपाटन मंडल में खुलेंगे, जबकि तीसरा विश्वविद्यालय मुरादाबाद मंडल में खोला जाएगा. इसके लिए 50-50 करोड़ रुपये भी आवंटित किए गए हैं. वहीं, बेसिक शिक्षा के विभाग के तहत लगभग 2 लाख 23 हजार 712 विद्यालय संचालित हैं, जिसमें सभी बच्चों के लिए 1 से 3 किलोमीटर की परिधि में विद्यालय की सुविधा उपलब्ध है. समग्र शिक्षा अभियान के लिए 20 हजार 255 करोड़ प्रस्तावित हैं. वहीं, बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विकास और उन्हें स्मार्ट विद्यालयों के रूप में विकसित करने के लिए बजट में 1000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए.

4. पेंशन योजना 
बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में युवा उद्यमियों को एग्रीटेक स्टार्टअप की स्थापना के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एग्रीकल्चर एक्सिलरेटर कोष के लिए 20 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं. वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना के लिए 2023-24 के बजट में 7,248 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों के लिए संचालित मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के मद में 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

5. सड़क और सेतु निर्माण के लिए
बजट में सड़क और सेतु निर्माण के लिए 21,159 करोड़ 62 लाख रुपये और सड़क और सेतु रखरखाव के लिए 6,209 करोड़ 50 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के साथ डिफेंस गलियारा परियोजना के लिए 550 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. साथ ही गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ गोरखपुर में औद्योगिक गलियारा विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

6. रोजगार के लिए 
वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने कहा कि नई उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति-2022 के अंतर्गत अगले पांच साल में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश एवं 20 हजार रोजगार के अवसरों के सृजन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. बजट में इन्क्यूबेटर्स को बढ़ावा देने तथा स्टार्टअप इकाइयों के लिए शुरुआती पूंजी को 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति के लिए 60 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

7. छात्र-छात्राओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन
स्वामी विवेकानंद सशक्तीकरण योजना के पात्र छात्र-छात्राओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन दिए जाने का ऐलान किया गया है. सीएम योगी ने विधानसभा में फ्री में टैबलेट/ स्मार्टफोन योजना की घोषणा की थी. इस योजना के माध्यम से करीब पहले एक करोड़ और फिर दो करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्ट फोन प्रदान किए जा रहे हैं. इसके लिए बजट में 3600 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. 

8. किसानों के लिए खोला खजाना 
योगी सरकार ने किसानों के लिए बजट में खजाना खोला है. किसानों के लिए इस बार बजट में पेंशन के लिए 7 हजार करोड़ रुपये प्रस्‍तावित किए गए हैं. साथ ही महात्‍मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्‍वविद्यालय कुशीनगर की स्‍थापना के लिए 50 करोड़ रुपये की व्‍यवस्‍था की गई है. कृषि विश्‍वविद्यालय कानपुर, अयोध्‍या, चांदा और मेरठ में अवस्‍थापना कार्यों के लिए 35 करोड़ की व्‍यवस्‍था है. आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने के लिए 750 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

9.महिलाओं की सुरक्षा का खास ख्‍याल 
बालिकाओं के प्रति आमजन की सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए संचालित 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के अन्तर्गत प्रति लाभार्थी को रु० 15,000 तक की धनराशि से लाभान्वित किया जा रहा है. वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए 1050 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. सभी वर्गों की पुत्रियों की शादी के लिए संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए 600 करोड रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. अन्य पिछड़ा वर्ग के निर्धन व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी अनुदान योजना के लिए 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. वहीं, ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए महिला सामर्थ्य योजना के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से गठन किया जाता है. योजना के लिए बजट में 83 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण अनुदान योजनान्तर्गत वर्तमान में 32 लाख 62 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही है. इसके लिए बजट में 4032 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है. 

10. पूर्वांचल का भी ध्‍यान रखा 
बजट में योगी सरकार ने पूर्वांचल का खास ख्‍याल रखा है. इस बार बजट में पूर्वांचल में विशेष योजनाओं के लिए 550 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. 

UP Budget 2023: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, कहा- 'देश की GDP में यूपी का 8% हिस्सा'

Trending news