UP Budget 2023 Highlights : सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी और रैपिड रेल पकड़ेंगे रफ्तार, यूपी बजट में सरकार ने रखा ध्यान
Advertisement

UP Budget 2023 Highlights : सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी और रैपिड रेल पकड़ेंगे रफ्तार, यूपी बजट में सरकार ने रखा ध्यान

UP Budget 2023 Keypoints : बजट पेश करते हुए यूपी के वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने स्‍पष्‍ट किया कि जेवर एयरपोर्ट, रैपिड रेल और फिल्म सिटी को समय पर पूरा किया जाएगा. इन प्रोजेक्‍ट के लिए धनराशि की कमी नहीं होगी. 

UP Budget 2023

UP Budget 2023 Highlights : उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट बुधवार को पेश किया. बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्‍यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्‍ट को भी खासा ध्‍यान रखा गया. ड्रीम प्रोजेक्‍ट में ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी(Film City), रैपिड रेल (Rapid Rail) और जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के लिए भी भारी धनराशि आवंटित की गई. बजट में सरकार ने साफ कर दिया है कि इन प्रोजेक्‍ट के लिए धनराशि की कमी नहीं होगी. साथ ही इन्‍हें समय से पूरा किया जाएगा. 

एक हजार एकड़ में विकसित होगी फिल्म सिटी
बजट पेश करने के दौरान यूपी के वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी की स्थापना की जा रही है. फिल्म सिटी से लगभग 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की संभावना के साथ-साथ रोजगार एवं वाणिज्यिक गतिविधियों में वृद्धि होगी. 10 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्‍ट के लिए टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है. बता दें कि ग्रेटर नोएडा में बन रही फिल्म सिटी एक हजार एकड़ में विकसित होनी है. 

पहले चरण में शूटिंग फैसिलिटी
बता दें कि यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में बनने वाली फिल्म सिटी यीडा का प्रथम चरण 2023, दूसरा चरण 2027 और तीसरा चरण 2029 तक पूरा करने का लक्ष्‍य है. पहले चरण में 2023 तक 185 एकड़ में फिल्म सिटी में शूटिंग फैसिलिटी विकसित की जाएगी. 

दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर 
वहीं, जेवर में देश का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. जेवर एयरपोर्ट 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा. यह 6200 हेक्‍टेयर भूमि पर बनाया जा रहा है. अलग-अलग चरणों में एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा. पहले चरण 2024 में पूरा होगा. इसमें 5 रनवे बनने हैं. 

पहले चरण में 2 रनवे का निर्माण होगा 
पहले चरण के लिए 1334 हेक्‍टेयर भूमि पर 2 रनवे का निर्माण हो रहा है. इसके लिए 5700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. एयरपोर्ट चालू होने पर शुरुआती दौर में सालाना 1 करोड़ 20 लाख यात्री सफर कर सकेंगे. संख्‍या बढ़ने पर दूसरे चरण में एक और रनवे का निर्माण किया जाएगा. वहीं, बाकी 2 रनवे का निर्माण अगले चरणों में होगा. चारों चरण पूरे होने पर एयरपोर्ट से सालाना करीब 7 करोड़ यात्री सफर कर सकेंगे. 

देश की पहली रैपिड रेल सेवा 
देश की पहली रैपिड रेल सेवा के पहले चरण का काम अंतिम दौर में है. मेरठ से दिल्‍ली तक का सफर 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसका पहला चरण गाजियाबाद के दुहाई से साहिबाबाद तक है, जो करीब 17 किलोमीटर लंबा है. इसमें कुल 5 स्‍टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो है. दूसरे चरण में दुहाई से मेरठ तक काम पूरा किया जाएगा. इसके बाद तीसरे चरण में साहिबाबाद से दिल्‍ली के बीच काम पूरा किया जाएगा. साल 2025 तक रैपिड रेल दिल्‍ली से मेरठ के बीच दौड़ने लगेगी. 

WATCH: सीएम योगी के साथ फोटो खिंचवाने के लिए मोहसिन रजा ने की मंत्रियों से बदलसलूकी

Trending news