UP Budget 2023 : बजट में किसानों को फिर ठगा गया, किसान नेता राकेश टिकैत ने गिनाए योगी सरकार के अधूरे वादे
Advertisement

UP Budget 2023 : बजट में किसानों को फिर ठगा गया, किसान नेता राकेश टिकैत ने गिनाए योगी सरकार के अधूरे वादे

UP Budget 2023 : किसानों की सबसे बड़ी समस्‍या रही आवारा पशुओं को लेकर इस बार बजट में खासा ध्‍यान दिया गया है. सरकार ने आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने के लिए 750 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 

UP Budget 2023

UP Budget 2023 : यूपी सरकार ने बजट में किसानों को लेकर बड़े-बड़े दावे किए हैं. किसानों की सबसे बड़ी समस्‍या रही आवारा पशुओं को लेकर इस बार बजट में खासा ध्‍यान दिया गया है. सरकार ने आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने के लिए 750 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. वहीं, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का मानना है कि सरकार ने इस बार भी बजट में किसानों को ठगा है. 

रिकॉर्ड गन्‍ना भुगतान की बात झूठी 
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा की जब तक किसान को फ्री पानी नहीं मिलेगा तब तक बजट में कुछ नहीं है. साथ ही राकेश टिकैत ने गन्ना भुगतान को लेकर कहा कि यह झूठ कह रहे हैं कि हमने रिकॉर्ड भुगतान किया है. यह देश को गुमराह कर रहे हैं. गन्ने का भुगतान सरकार नहीं बल्कि शुगर मिलें करती हैं. किसान गन्ना डालते हैं और शुगर मिल भुगतान करती हैं. सरकार की सिर्फ इतनी जिम्मेदारी है कि यह हमारा भुगतान समय पर कराएं. 

तेलंगाना पॉलिसी लाए यूपी सरकार 
राकेश टिकैत की मानें तो तेलंगाना की पॉलिसी है कि वह 10 हजार रुपये एकड़ अपने किसान को सीधा देते हैं क्या बजट में इस तरह की कोई पॉलिसी है, नहीं है. राकेश टिकैत ने कहा कि 1 महीने में पता कर लेना किसकी जेब में पैसे आए बजट कागजों में बनते रहते हैं धरातल पर कम आते हैं. 

UP Budget 2023 : सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी और रैपिड रेल पकड़ेंगे रफ्तार, यूपी बजट में सरकार ने रखा ध्यान
 

 

पानी मुफ्त में देने की बात नहीं 
उन्‍होंने कहा कि जब तक एमएसपी कानून नहीं बन रहा है तो एमएससी पर जो फसलों की खरीदारी होगी उसकी कुछ भरपाई हो सकती है. तेलंगाना की पॉलिसी है कि वह 10 हजार रुपये एकड़ अपने किसान को सीधा देते हैं क्या बजट से इस तरह की कोई पॉलिसी है, वह नहीं है. बजट में पानी फ्री देने की क्या बात कोई है फ्री पानी देना चाहिए उस पर काम करना चाहिए.

देखना है किसानों को आवारा पशुओं से छुटकारा कब मिलेगा 
वहीं, आवारा पशुओं को लेकर किसान नेता ने कहा कि सरकार पिछले साल से यह कहती आ रही है कि किसानों को आवारा पशुओं से छुटकारा मिल जाएगा, अभी तक नहीं मिला, अब बजट आने के बाद देखा जाएगा कि किसानों को आवारा पशुओं से छुटकारा मिलेगा या नहीं. 

किसानों के साथ देश को गुमराह कर रहे 
राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक किसानों को मुफ्त में पानी नहीं मिलेगा, सरकार को इस पर काम करना चाहिए. सोलर पर भी सरकार को काम करना चाहिए. बागवानी के ऊपर जो किसानों का भुगतान नहीं हो रहा है, उस पर भी काम करना चाहिए. यह झूठ कह रहे हैं कि गन्ने पर हमने रिकॉर्ड भुगतान कर दिया है गन्ने पर यह किसानों के साथ देश को गुमराह कर रहे हैं. 

UP Budget 2023 Highlights : वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, कहा- 'देश की GDP में यूपी का 8% हिस्सा'

Trending news