Budget 2023: बजट से पहले गेहूं व आटे की महंगाई पर सरकार ने किया बड़ी राहत का ऐलान, आज होगा पहला ऑक्शन
Advertisement

Budget 2023: बजट से पहले गेहूं व आटे की महंगाई पर सरकार ने किया बड़ी राहत का ऐलान, आज होगा पहला ऑक्शन

Budget 2023: आज यानी एक फरवरी से एफसीआई खुले बाजार में गेहूं की नीलामी करेगा. आइए बताते हैं पूरा मामला...

Budget 2023: बजट से पहले गेहूं व आटे की महंगाई पर सरकार ने किया बड़ी राहत का ऐलान, आज होगा पहला ऑक्शन

Wheat Prices: आम बजट आने से पहले सरकार बिगड़ते किचन के बजट को ठीक करने की दिशा में कदम बढ़ाया है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने देश में गेंहू और आटे की कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए बड़ा फैसला किया है. इसके लिए एफसीआई ने जिम्मा लिया है. दरअसल, एफसीआई खुले बाजार में गेहूं की नीलामी करेगी. इसका पहला ऑक्शन आज यानी एक फरवरी से होगा. सरकार के इस कदम से गरीब तबके और मध्यवर्गीय लोगों को फायदा होगा. आइए बताते हैं पूरा मामला. 

आपको बता दें कि गेहूं की बढ़ती महंगाई से आम जनता को जल्द राहत मिल सकती है. इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार ने देश में गेंहू और आटे की कीमतों को कंट्रोल रखने के लिए खुले बाजार में इसकी निलामी करने का बड़ा फैसला किया है. दरअसल, सरकार गेहूं के बढ़ते दाम को ओपन मार्केट सेल स्कीम (Open Market Sale Scheme) के जरिए कंट्रोल करेगी. इसके लिए एफसीआई यानी फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) आज से खुले बाजार में गेहूं की नीलामी करेगी. जानकारी के मुताबिक एफसीआई अपने स्टॉक से तीस लाख मीट्रिक टन गेहूं की निलामी करेगा. इस गेहूं की नीलामी के लिए टेंडर भी जारी किए गए हैं.

आज यानी एक फरवरी को होगा पहला ऑक्शन 
आपको बता दें कि इस ऑक्शन में कुछ गेहूं राज्यों को भी दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक गेहूं का ये पहला ऑक्शन एक फरवरी 2023 यानी आज होगा. आज सरकार आम बजट भी पेश करेगी. वहीं, ऑक्शन होने वाले तीस लाख मीट्रिक टन गेहूं में 25 लाख मीट्रिक टन गेहूं का ई-ऑक्शन होगा. इसके आलावा 2 लाख मीट्रिक टन गेहूं राज्यों को दिया जाएगा. बचे हुए तीन लाख मीट्रिक टन गेहूं पीएसयू , केंद्रीय भंडार और नापेड आदि के जरिए जारी किया जाएगा.

तीन महीने में आटा और दाल के दाम में हुई 30 रुपये की बढ़ोतरी 
अगर हम बीते कुछ समय की बात करें, तो स्थिति ये है कि तीन महीने में आटा और दालों के दाम में लगभग 30 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, बाजारों में गेहूं की कमी के चलते आटे के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी हो गई है. ऐसे में सरकार का ये कदम आम जनता को राहत पहुंचा सकता है.

जानिए ओएमएसएस का उद्देश्य
आपको बता दें कि एफसीआई खाद्यान्न की आपूर्ति बढ़ाने के लिए ई-नीलामी के माध्यम से पूर्व निर्धारित कीमतों पर गेहूं और चावल के अधिशेष स्टॉक को बेचता है. इसकी किमतों को अब ओएमएसएस से कंट्रोल किया जाएगा. ओएमएसएस का उद्देश्य एफसीआई द्वारा रखे गए गेहूं और चावल के अधिशेष स्टॉक का निपटान करना और खुले बाजार में गेहूं की कीमतों को विनियमित करना है.

गेहूं और आटा कीमतों पर राहत के लिए खुले बाजार में एफसीआई 30 एमटी गेहूं करेगी जारी 
1. आज होगा 25LMT गेहूं का ई-ऑक्शन 
2. 2LMT राज्यों को दिया जाएगा
3. 3LMT को PSUs, केंद्रीय भंडार, नाफेड आदि के जरिए जारी किया जाएगा
4.  रिजर्व प्राइस ₹2350/क्विंटल + भाड़ा रखा गया है
5. अगर आज ये प्रक्रिया पूरी न हुई तो बुधवार को किया जाएगा लिफ्ट 

WATCH: कब है माघ पूर्णिमा, इस दिन पूजा और दान-पुण्य का क्यों होता है महत्व

Trending news