Budget 2023: PAN Card से भी पहचाने जाएंगे आप, सिंगल बिजनेस आईडी के तौर मिली मान्यता
Advertisement

Budget 2023: PAN Card से भी पहचाने जाएंगे आप, सिंगल बिजनेस आईडी के तौर मिली मान्यता

देश का आम बजट 2023-24 (Union Budget ) पेश कर दिया गया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं. निर्मला सीतारमण लगातार पांचवीं बार बजट पेश कर रही हैं. यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है. वित्त मंत्री ने इस बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं.

Budget 2023: PAN Card से भी पहचाने जाएंगे आप, सिंगल बिजनेस आईडी के तौर मिली मान्यता

Budget 2023 : देश का आम बजट 2023-24 (Union Budget ) पेश कर दिया गया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं. निर्मला सीतारमण लगातार पांचवीं बार बजट पेश कर रही हैं. यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है. वित्त मंत्री ने इस बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं. इसमें एक बड़ा ऐलान ये किया गया की पैन कार्ड अब पहचान पत्र की तरह काम करेगा.  एक बड़ा ऐलान ये भी है कि छोटे कारोबारी भी डिजिलॉकर में अपना सारा रिकॉर्ड रख सकेंगे.

पैन कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर मान्यता
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि पैन कार्ड अब सभी सरकारी योजनाओं के लिए एक पहचान पत्र की तरह काम करेगा.

ये है जरूरी ऐलान

पहचान पत्र के तौर पर पैन कार्ड मान्य होगा
स्टार्टअप के लिए रिस्क कम करने की कोशिश
ट्रांसपोर्ट इंफ़्रा के लिए 75000 करोड़ का निवेश होगा.
पहचान पत्र के तौर पर पैन कार्ड मान्य होगा.
आधार डिजीलॉकर की पहचान के तौर पर मान्य होगा.
रेलवे की नयी योजना के लिए 75 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे.
अर्बन इंफ़्रा के लिए हर वर्ष 10 ,000 करोड़ का निवेश.
ई-न्यायालय का तीसरा चरण शरू होगा

केवाईसी प्रोसेस हो जाएगा आसान
सरकार के इस फैसले से केवाईसी की प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी. सरकार के इस फैसले के तहत एकीकृत फाइलिंग सिस्टम के लिए अनुमित केवाईसी मानदंड आसान हो जाएगा. अब तक कई जगहों पर केवाईसी कराने के लिए आधार और पैन की जरूरत होती थी. वहीं इस फैसले के बाद पैन कार्ड के जरिए ही केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. निर्मला सीतारमण ने बताया है कि इससे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा.

पैन कार्ड क्यों  जरूरी?
बता दें कि आयकर विभाग (Income Tax Department) हर भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए पैन कार्ड जारी करता है.इसकी मदद से इनकम टैक्स का पेमेंट  करने वाले व्यक्ति का पता चलता है. ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न, म्यूचुअल फंड लेने और लोन के आवेदन के लिए पैन कार्ड काफी जरूरी होता है.

Economic Survey 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी 2023-24 का आम बजट, यहां मिलेगा आपको हर अपडेट

इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्तमंत्रालय के अधिकारियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की थी और राष्ट्रपति ने बजट को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद वित्तमंत्री सीतारमण संसद भवन पहुंचीं थीं.  पीएम मोदी भी संसद पहुंचे. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लाल साड़ी में लाल बही-खाते में बजट लेकर पहुंचीं.  कैबिनेट की बैठक के बाद संसद में बजट पेश किया गया.

Budget 2023: महिलाओं को वित्त मंत्री सीतारमण से कई उम्मीदें! आम बजट में गृहणियों को दे सकती हैं ये तोहफे

WATCH: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिखाई बजट 2023 की पहली झलक

 

Trending news