Film City in Greater Noida: बोनी कपूर ने अक्षय कुमार को हराया, ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी का जीता प्रोजेक्ट
Advertisement

Film City in Greater Noida: बोनी कपूर ने अक्षय कुमार को हराया, ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी का जीता प्रोजेक्ट

Film City in Greater Noida: फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने अक्षय कुमार, टी सीरीज आदि को हराकर ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी का प्रोजेक्ट जीत लिया है. नीलामी के दौरान कड़ी टक्कर में उन्होंने यह ठेका जीता.

Greater Noida Film City

Greater Noida Film City: ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी का सपना जल्द साकार होगा. मंगलवार को बॉलीवुड फिल्म निर्देशक बोनी कपूर ने इसका कांट्रैक्ट नीलामी में कड़ी टक्कर के बाद जीता. खबरों के मुताबिक, अक्षय कुमार, टी सीरीज को बोली में हराकर बोनी कपूर ने फिल्म सिटी निर्माण का ठेका जीत लिया है. 

नोएडा फिल्म सिटी को जमीन पर उतारेंगे बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप
ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी को बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप जमीन पर उतारेंगे। यमुना क्षेत्र की इंटरनेशनल फिल्म सिटी के निर्माण की योजना तैयार की गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इन दोनों कंपनियों में सबसे बड़ी बोली लगाकर इस प्रोजेक्ट को हासिल किया। फिल्म सिटी के निर्माण के लिए चार कंपनियों ने आवेदन किया था। मेसर्स बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी, बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप ने पहले फेज का ठेका हासिल कर लिया है। अब जल्द फिल्म सिटी के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद की जा रही है.

भूटानी ग्रुप भी शामिल
जानकारी के मुताबिक, बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप मिलकर  यमुना फ़िल्म सिटी का निर्माण करेंगे. शनिवार को उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन कंपनियों ने फिल्म सिटी परियोजना को लेकर अपना विजन कॉन्सेप्ट टाइमलाइन पेश किया था. आज बोली खुलने के बाद तय हो गया है कि इसको डेवलप करने की जिम्मेदारी किसकी होगी. अब  बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी ( M/s bayview projects LLP) की अगुवाई करने वाले बोनी कपूर और भूटानी फिल्म सिटी को बनाएंगे.

बॉलीवुड के दिग्गजों ने लगाया था दांव
फिल्म सिटी के 10 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को लेकर बॉलीवुड के कई बड़े फिल्ममेकर्स ने अपना दावा पेश किया था. इसमें बायवीई प्रोजेक्ट्स एलएलपी, सुपरसोनिक टेक्नोबाइल्ड प्राइवेट लिमिटेड, मैडॉक फिल्म्स, सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्रालि (टी सीरीज) दौड़ में बनी थीं. इन्हीं चारों कंपनियों को आखिरी निविदा के लिए योग्य माना गया था. दोपहर को परियोजना की खोली गई और बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप ने ठेका हासिल किया.

पहले चरण में 1510 करोड़ का खर्च
फिल्म सिटी के पहले चरण की अनुमानित लागत 1510 करोड़ रुपये है. हालांकि 1000 एकड़ में पूरी तरह विकसित होने पर फिल्म सिटी की कुल लागत 10000 करोड़ रुपये के आसपास होगी. इसमें 75 एकड़ में कमर्शियल और 155 एकड़ में फिल्म सिटी से जुड़ा ढांचा तैयार किया जाएगा. फिल्म सिटी निर्माता कंपनी को 90 साल का लाइसेंस दिया जाएगा.

ग्रेटर नोएडा में 230 एकड़ में फिल्म सिटी के पहले चरण का निर्माण होना है. जानकारी के मुताबिक, फिल्म अभिनेता अनिल कपूर के बड़े भाई और श्रीदेवी के पति बोनी कपूर ने फिल्म सिटी निर्माण के पहले चरण का प्रोजेक्ट बिड जीत लिया है. सीएम योगी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट की लागत एक हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा बताई जा रही है. यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में प्रस्तावित इस फिल्म सिटी का टेंडर उन्होंने हासिल कर लिया है. मगर यूपी के इस बड़े प्रोजेक्ट में लेटलतीफी कतई नहीं चलेगी. अगर परियोजना में देरी होती है तो प्रतिदिन दस लाख रुपये के हिसाब से जुर्माना देना होगा. 

बोनी कपूर (Boney Kapoor) के कंपनी समूह ने पहले फेज में ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी बसाने का यह बड़ा कांट्रैक्ट पाया है. वैसे तो यह प्रोजेक्ट एक हजार एकड़ में है, लेकिन पहला चरण 230 एकड़ में बनना है.  फिल्म सिटी को लेकर यमुना अथॉरिटी करीब एक साल से टेंडर खोलने का प्रयास कर रही है. अच्छी कंपनियों द्वारा निविदा में शामिल न होने के बाद फिल्म सिटी के टेंडर में तीन बार बदलाव करना पड़ा. 

और भी पढ़ें---
एक साथ दिखे 2 रामदेव, मैडम तुसाद में सितारों की महफिल में शामिल होगा संन्यासी

मथुरा में बसेगा नया वृंदावन, 735 एकड़ की हेरिटेज सिटी में होगा अयोध्या-काशी का दीदार

Trending news