Ayodhya news:अयोध्या बनेगी क्लीन और ग्रीन सिटी, रामनगरी में 6 माह में दिखेगा बड़ा बदलाव: सीएम योगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2068085

Ayodhya news:अयोध्या बनेगी क्लीन और ग्रीन सिटी, रामनगरी में 6 माह में दिखेगा बड़ा बदलाव: सीएम योगी

Ayodhya news: रामनगरी में 6 माह में दिखेगा बड़ा बदलाव श्री रामलला के बालरूप विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को अलौकिक बनाने के लिए ने सभी आवश्यक प्रबंध करने के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं 

CM Yogi Adityanath (File Photo)

 Ayodhya news: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने धर्मनगरी अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को नव्य-दिव्य-भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर में  प्राण प्रतिष्ठा समारोह को अलौकिक बनाने के लिए समीक्षा बैठक की. शुक्रवार को अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री  ने स्थानीय प्रशासन के साथ तैयारियों का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री योगी ने कहा  प्राण-प्रतिष्ठा के भव्य कार्यक्रम में देश-विदेश से अतिथियों का आगमन हो रहा है. इस अवसर पर सहभागिता करने आ रहे,  विशेष लोगो की सुरक्षा व सम्मान के पुख्ता इंतजाम कर लिए जाएं. हर वीवीआईपी के साथ एक लाइजनिंग अधिकारी की तैनाती की जाए. 

आमंत्रित जनों के सुविधा के लिए 24 घंटे चालू रहेंगे कॉल सेंटर 

 सीएम ने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित जनों के सुविधाजनक आवागमन के लिए उनसे सतत संवाद बनाएं रखने के लिए कहा.इसके लिये सक्रिय कॉल सेंटर को 24 घंटे चालू रखा जाए. कॉल सेंटर में तैनात कार्मिकों का व्यवहार मधुर हो, सरल हो. यहां इनके रहने, खाने के स्तरीय प्रबंध होने चाहिए. . जनवरी के बाद हर दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का अयोध्या में आगमन होगा. हर कोई रामलला के दर्शन करने को उत्सुक है. भारत के सभी राज्यों से लोग आएंगे. अंतर्जनपदीय तथा अंतरराज्यीय पुलिस कोऑर्डिनेशन होना चाहिए, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार असुविधा न हो.

 01 फरवरी को सीएम के सभी माननीय मंत्रिगण एक साथ श्रीरामलला का करेगें दर्शन

 श्रीरामलला विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के भव्य समारोह के उपरांत अगले माह 01 फरवरी को उत्तर प्रदेश सरकार के सभी माननीय मंत्रिगण एक साथ श्रीरामलला का दर्शन-पूजन करने का पुण्य लाभ प्राप्त करेंगे धर्म पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ की थीम आधारित सजावट कराएं. यह उत्सव, आनंद का ऐतिहासिक अवसर है.  टेंट सिटी में अच्छी व्यवस्था है. यहां साफ सफाई का ध्यान रखें. यहां ठहरने वालों को गर्म पानी मिले. टेंट सिटी में खाद्यान्न की उपलब्धता बनी रहे. इसी तरह,  रैन बसेरों को और व्यवस्थित करें. कई स्थानों पर इनकी संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है. धर्मनगरी में रात्रि विश्राम करने वाला एक भी व्यक्ति ठंड से ठिठुरता न मिले.

समारोह में  पार्किंग और यातायात प्रबंधन की बेहतर कार्ययोजना

 सीएम ने कहा कि 22 जनवरी के समारोह और उसके बाद के लिए पार्किंग और यातायात प्रबंधन की बेहतर कार्ययोजना बनाएं. . पूरी अयोध्या में कहीं भी फुटपाथ पर अतिक्रमण नहीं होना चाहिए. ताकि पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा हो. अयोध्याधाम सुरक्षा, सुविधा और सेवाभाव का मानक होगी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के चलते अगले दो-तीन दिनों तक अयोध्या में सामान्य आवागमन/यातायात प्रभावित होने की संभावना है  ऐसे में नगरवासियों को खाद्यान्न, पेयजल, रसोई गैस आदि आवश्यक वस्तुओं का अभाव न हो, इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध समय से कर लिए जाने चाहिए.

महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के आसपास साफ- सुथरा, 

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन तथा महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के आसपास साफ- सुथरा, स्वच्छ परिवेश हो. यहां की सुरक्षा की परख कर ली जाए किसी प्रकार की कोई कमी ना रहे.अयोध्या में पूरी दुनिया से लोग आने वाले हैं  यहां तैनाती पाने वाले पुलिसकर्मियों का व्यवहार प्रदेश की छवि प्रभावित करने वाला होगा.. श्रीरामलला के बाल रूप विग्रह का यह चिरप्रतीक्षित समारोह उत्तर प्रदेश को अपनी आतिथ्य-संस्कृति से परिचय कराने का सुअवसर है. आवश्यकतानुसार स्वच्छताकर्मियों की संख्या बढाएं. अयोध्याधाम को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रयास होना चाहिए. .सरयू नदी के पुराने पुल पर आवागमन न होने दें. सरयू नदी में जल पुलिस को सक्रिय रखें.

Trending news