मुस्लिम महिला ने रामलला के लिए बनाई दुनिया की सबसे लंबी बांसुरी, पूजन के बाद भेजी जाएगी अयोध्या
Advertisement

मुस्लिम महिला ने रामलला के लिए बनाई दुनिया की सबसे लंबी बांसुरी, पूजन के बाद भेजी जाएगी अयोध्या

Pilibhit Longest Flute For Shri Ram: पीलीभीत के मुस्लिम कारीगरों द्वारा इस बांसुरी को पिछले 10 दिन से बनाया जा रहा है. इसमें तीन कारीगर रात दिन लगे हैं. 

Pilibhit Muslim Ram Bhakt

मोहम्मद तारिक/पीलीभीत: 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसे लेकर पूरे देश में हर्ष का माहौल है. जोरों-शोरों से तैयारी चल रही हैं. ऐसे में बांसुरी नगरी के नाम से मशहूर जनपद पीलीभीत कैसे अछूता रह जाता. प्राण प्रतिष्ठा के दिन पीलीभीत की बांसुरी भी अयोध्या में अपना जलवा बिखरेगी.  दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे लंबी बांसुरी है.

पूजन के बाद बासुंरी भेजी जाएगी अयोध्या
दरअसल पीलीभीत के मुस्लिम कारीगरों द्वारा इस बांसुरी को पिछले 10 दिन से बनाया जा रहा है. इसमें तीन कारीगर रात दिन लगे हैं. कारीगरों का दावा है कि यह दुनिया की सबसे लंबी बासुंरी है. इसकी लंबाई 21 फीट 6 इंच है. बांसुरी को बनाने वाली महिला कारीगर हिना परवीन ने बताया कि बेटा और देवर इस बांसुरी को तैयार कर रहे हैं. दरअसल इस बांसुरी में जो बांस लगाया जा रहा है वह लगभग 22 साल पहले आसाम से आया था. जो इनके पति ने मंगाया था. हिना का कहना है कि पूरा देश राम जी के आने का उत्सव मना रहा है. इसे देखते हुए उन्होंने भी यह बांसुरी बनाई है. बांसुरी के पूजन के बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता इसको लेकर अयोध्या जाएंगे. 

इसलिए लिया फैसला 
हिना ने कहा कि अयोध्या में 500 वर्षों बाद इतना भव्य उत्सव हो रहा है. वहां भगवान श्रीराम विराजमान हो रहे हैं. इस खुशी में हर शहर से कुछ न कुछ भेंट पहुंच रही है. हमारा भी बांसुरी का कारोबार है. ऐसे में हमने सोचा कि हमें भी कुछ अयोध्या भेजना चाहिए. जिसके बाद हमने सबसे लंबी बांसुरी बनाने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि 22 साल से असम से आया बांस हमारे घर में रखा था. शायद यह बांस राम जी की बांसुरी के लिए ही आया था क्योंकि 22 साल से तो हमें उसके इस्तेमाल का ख्याल नहीं आया है. अब हमने उससे भगवान राम के लिए बांसुरी बनाई है. 

अतिथियों को खिलाया जाएगा मुजफ्फरनगर का गुड़ 
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अथितियों को मुजफ्फरनगर का गुड़ खिलाकर मुंह मीठा किया जायेगा. इसके लिए मुजफ्फरनगर जिले से कुल 208 कुंतल गुड़ अयोध्या भेजा गया है. इसमें समाजसेवी सत्य प्रकाश रेशू ने 100 कुंतल जबकि हिन्द मजदूर किसान समिति द्वारा भी 108 कुंतल गुड़ भेजा है. जिसको जिलाधिकारी अरविंद मालप्पा बंगारी व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बता दें कि मुजफ्फरनगर में एशिया की सबसे बड़ी गुड मंडी मौजूद है. यहां का गुड़ पूरी दुनिया में अपनी मिठास को बिखेरता है. इसकी खासियत के चलते यहां से अयोध्या के लिए इस गुड़ को भेजा गया है. 

रामोत्सव की खुशी में शामिल हुआ बाराबंकी का यह मुस्लिम परिवार, प्राण प्रतिष्ठा तक रोज दिवाली मनाने का प्रण

आगरा से प्यार बांटने निकले प्रिंस और उस्मान, 480 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर रामलला के करेंगे दर्शन

Trending news