PCS 2023 Interview: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को ही क्यों? पीसीएस इंटरव्यू में पूछे गए रोचक सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2057028

PCS 2023 Interview: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को ही क्यों? पीसीएस इंटरव्यू में पूछे गए रोचक सवाल

Ayodhya Ram Mandir: हाल ही में उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2023 मेंस का रिजल्‍ट घोषित किया था. इसके बाद चयनित अभ्‍यर्थियों का साक्षात्‍कार चल रहा है. साक्षात्‍कार के चौथे दिन गुरुवार को 90 अभ्‍यर्थियों को बुलाया गया था.

फाइल फोटो

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या राम मंदिर की गूंज उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के साक्षात्‍कार में भी सुनाई दी है. पीसीएस 2023 के साक्षात्‍कार में सफल अभ्‍यर्थियों से अयोध्‍या में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा से जुड़े सवाल भी पूछे जा रहे हैं. इसके अलावा महिलाओं और कृषि से जुड़े सवाल भी पूछे गए हैं. 

90 अभ्‍यर्थियों को बुलाया गया था 
दरअसल, हाल ही में उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2023 मेंस का रिजल्‍ट घोषित किया था. इसके बाद चयनित अभ्‍यर्थियों का साक्षात्‍कार चल रहा है. साक्षात्‍कार के चौथे दिन गुरुवार को 90 अभ्‍यर्थियों को बुलाया गया था. इस दौरान अयोध्या राम मंदिर के साथ महिला सशक्‍तीकरण और इसके विविध पहलुओं पर सवाल पूछे गए. 

कृषि और महिलाओं से जुड़े सवाल भी पूछे गए 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अभ्यर्थियों से कृषि से संबंधित कई सवाल पूछे गए.  मसलन, ‘नेचुरल फार्मिंग क्या है और इसे कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है?’ ‘महिलाओं का कृषि में क्या योगदान रहा है? ‘कृषि से जुड़े तीनों कानूनों को क्या वापस लेना चाहिए था?’एक अभ्यर्थी से परिस्थिति आधारित सवाल किया गया कि आप एसडीएम हैं और आपके क्षेत्र में इंडस्ट्रियल डिजास्टर होता है तो उससे कैसे निपटेंगे?

राम मंदिर को लेकर ये सवाल 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साक्षात्‍कार में पूछा गया कि ‘अयोध्या में रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को ही क्यों की जा रही है? राम मंदिर निर्माण में किन पत्थरों का प्रयोग किया गया है?’. इसके अलावा महिलाओं से जुड़े भी सवाल पूछे गए. महिला उत्‍पीड़न के मामलों में कैसे कमी लाई जाए...आदि सवाल भी पूछे गए. 

8 जनवरी से चल रहा साक्षात्‍कार 
बता दें कि उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 254 पदों पर भर्ती के लिए 8 जनवरी से साक्षात्‍कार ले रहा है. 12 जनवरी को साक्षात्‍कार प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. प्री के बाद मेंस में 451 अभ्‍यर्थियों को सफल घोषित किया गया था. 

Trending news