चीन से लगे सीमावर्ती गांव तक जा सकेंगे पर्यटक, उत्तराखंड दौरे में अमित शाह देंगे सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2468883

चीन से लगे सीमावर्ती गांव तक जा सकेंगे पर्यटक, उत्तराखंड दौरे में अमित शाह देंगे सौगात

Vibrant Village Programme: वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम केंद्र सरकार की योजना है. इसका उद्देश्य उत्तरी सीमा पर स्थित गांवों का विकास है. यह हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्रों को कवर करता है. इसमें 2,963 गांव शामिल हैं, जिनमें से 663 को पहले चरण में कवर किया जाना है.

amit shah

Amit Shah Uttarakhand Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 13 अक्टूबर को पर्वतीय राज्य उत्तराखंड का दौरा करेंगे. इसे लेकर प्रशासन ने भी कमर कस ली है. माना जा रहा है कि वह उत्तरकाशी के चीन से लगे गांवों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं. अमित शाह पहले देहरादून आएंगे और फिर वे उत्तरकाशी के हर्षिल पहुंचेंगे. हर्षिल में शाह वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम से संबंधित योजनाओं की जानकारी लेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक शाह चीन बॉर्डर के करीब सीमांत नेलांग और जादुंग गांव को लेकर अहम घोषणा कर सकते हैं.

दरअसल लंबे समय से स्थानीय लोग दोनों गांव को इनर लाइन परमिट से बाहर करने की मांग कर रहे हैं. जिस पर सहमति मिलने की उम्मीद की जा रही है. आपको बता दें कि हाल ही में दोनों गांव में होमस्टे निर्माण शुरू किया गया है .इनर लाइन होने के चलते पर्यटकों को एसडीएम के माध्यम से परमिट लेना होता है. इनर लाइन से बाहर होने के चलते पर्यटकों को कोई परमिट की जरूरत नहीं होगी.

गौरतलब है कि 1962 में भारत चीन युद्ध के चलते दोनों गांव खाली करवाए गए थे. दोनों गांव में भारत चीन युद्ध के दौरान करीब 50 परिवार रहते थे. इस समय नेलांग गांव में सेना तैनात है और जादूंग गांव में आईटीबीपी की चौकी है. इस दौरे पर शाह देहरादून में पुलिस में लागू तीन नए कानूनों व साइबर अपराधों पर भी चर्चा करेंगे. अमित शाह राज्य सरकार से यूसीसी के संबंध में भी चर्चा कर सकते हैं. राजनीतिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो आने वाले दिनों में उत्तराखंड में उपचुनाव और मंत्रिमंडल विस्तार दोनों होने हैं तो यह दौरा इस लिहाज से भी अहम है.

Trending news