यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्‍म, मूल्‍यांकन के बाद इस दिन आ जाएगा रिजल्‍ट!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2148663

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्‍म, मूल्‍यांकन के बाद इस दिन आ जाएगा रिजल्‍ट!

UP Board Exam 2024 :  माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. साथ ही बोर्ड मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय से भी परीक्षा केंद्रों की मॉनीटरिंग की जा रही थी. 

फाइल फोटो

UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शनिवार 9 मार्च को समाप्‍त हो गईं. 22 फरवरी को बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई थीं. 15 दिनों बाद परीक्षाएं समाप्‍त हो गईं. प्रदेशभर में कुल 8273 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. दसवीं में 29 लाख 47 हजार 311 परिक्षार्थी पंजीकृत थे. इसमें 1 लाख 84 हजार 986 अभ्‍यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. वहीं, 12वीं में 25 लाख 77 हजार 997 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. इसमें 1 लाख 39 हजार 22 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. प्रदेश में कुल 37 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए. 56 लोगों के खिलाफ एफआईआर हुई कराई गई. बताया गया कि 16 मार्च से कापियों का मूल्‍यांकन शुरू कर दिया जाएगा. 

सीसीटीवी कैमरे से रखी जा रही थी नजर 
माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. साथ ही बोर्ड मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय से भी परीक्षा केंद्रों की मॉनीटरिंग की जा रही थी. इसका असर साफ तौर पर दिखाई भी दिया. 

सामूहिक नकल नहीं हुआ 
पिछले साल की तुलना करें तो इस बार कहीं पर भी दोबारा परीक्षा कराने की नौबत नहीं आई. साथ ही कहीं पर भी सामूहिक नकल की घटना भी सामने नहीं आई है. सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि 11 मार्च से 15 मार्च के बीच में बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन में शामिल होने वाले शिक्षकों का प्रशिक्षण होगा. 

अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह में आएगा रिजल्‍ट 
इसके बाद 16 मार्च से मूल्यांकन का कार्य का शुरू होगा. कुल 13 कार्य दिवसों में मूल्यांकन कार्य पूरा होना है. ऐसे में माना जा रहा है कि मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक परीक्षा के रिजल्ट भी जारी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : वाराणसी के बाद अब इस शहर में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम, जानें क्‍या खासियत होगी
 

Trending news