Kashi Vishwanath Dham: सावन में काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों ने जी खोलकर किया दान, टूट गया चढ़ावे का सारा रिकॉर्ड
Advertisement

Kashi Vishwanath Dham: सावन में काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों ने जी खोलकर किया दान, टूट गया चढ़ावे का सारा रिकॉर्ड

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों ने जी खोलकर चढ़ावे चढ़ाए, इतना कि पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. श्रद्धालुओं ने दिल खोलकर बाबा को दान दिया. पिछले सावन के मुकाबले इस बार 5 गुना ज्यादा चढ़ावा आया है.

Kashi Vishwanath

Kashi Vishwanath Dham: श्री काशी विश्वनाथ कॉरीडोर ने कुछ इस कदर श्रद्घालुओं को अपनी ओर आकर्षित किया है कि देश-दुनिया से बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए उनके भक्त यहां पहुंचे. सावन के महीने में श्रद्धालुओं को सुगमता से बाबा के दर्शन हो पाएं इसके लिए वाराणसी में उत्तम व्यवस्था की गई थी. यही वजह है कि पूरे देश में काशी ने धार्मिक पर्यटन के रूप में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. आज काशी धार्मिक पर्यटन की हैसियत से देश में मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन के तौर पर सामने आया है.

5 गुना अधिक चढ़ावा
सावन माह भगवान शिव को समर्पित है और इस साल सावन के महीने में कुल 1,63,17,000 भक्तों ने बाबा के द्वार पहुंचकर उनके दर्शन किए. इस संख्या ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. वहीं श्रद्धालुओ ने बाबा पर खूब चढ़ावे चढ़ाए. पिछले सावन की अपेक्षा बाबा को इस सावन में भक्तों की ओर से 5 गुना अधिक चढ़ावा मिला है. 

साफ-सफाई 
मंदिर न्यास के द्वारा श्रद्धालुओं जो भी सुविधाएं दी जाती हैं उसके मुख्य कार्यपालक अधिकारी है सुनील कुमार वर्मा जिन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी दी. उन्होंने कहा कि  लोकार्पण के बाद श्रद्धालुओं की सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए मंदिर न्यास द्वारा प्रयास किए गए. पेयजल के अलावा छाया की व्यवस्था के साथ ही मैट जैसी अन्य कई मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान दिया गया. वहीं साफ-सफाई पर भी विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया गया. 

भक्तों ने खूब दिया दान
इस सावन में श्री काशी विश्वनाथ धाम पर बारी संख्या में बाबा के भक्त पहुंचे. विश्वभर से भक्त इस धाम की आभा से यहां खिंचे चले आए और अब भी भक्तों का आना जारी है. श्रद्धा भाव से भक्त जी खलकर बाबा को चढ़ावा चढ़ा रहे हैं और दान-पुण्य कर रहे हैं. अधिकारी सुनील वर्मा के मुताबिक 2023 के सावन में कुल 16.89 करोड़ रुपये का चढ़ावा आया है और 2022 के सावन में 3,40,71,065 करोड़ रुपये चढ़ावे के तौर पर आए. 2022 के सावन की अपेक्षा 2023 के सावन में करीब 5 गुना तक यहा संख्या बढ़ी है.

और पढ़ें- UPMSP UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षा में 12KM की दूरी तय करने के लिए परीक्षार्थी रहें तैयार, दिव्यांगों के लिए ये होगा नियम 

और पढ़ें- Ghosi By election Live Result: घोसी में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने दो हजार वोटों की बढ़त बनाई, दारा सिंह पीछे  

WATCH: सनातन धर्म विवाद पर बोले सीएम योगी, रावण और कंस का उदाहरण देकर सनातन पर उंगली उठाने वालों को दी चेतावनी

Trending news