Mathura news: बांके बिहारी मंदिर में भीड़ से नहीं मचेगी भगदड़, यमुना एक्सप्रेसवे से सीधे जुड़ेगा वृंदावन कॉरिडोर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1987648

Mathura news: बांके बिहारी मंदिर में भीड़ से नहीं मचेगी भगदड़, यमुना एक्सप्रेसवे से सीधे जुड़ेगा वृंदावन कॉरिडोर

Vrindavan banke bihari Corridor: बिहारी लाल के भक्तों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी है. योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को हाई कोर्ट की ओर से मंजूरी मिल गई है. इस योजना के जरिए यमुना एक्सप्रेस वे को अब सीधा मंदिर से जोड़ने की तैयारी की जा रही है.  

Vrindavan banke bihari Corridor

Vrindavan banke bihari Corridor: बांके बिहारी लाल के भक्तों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी है. योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को हाई कोर्ट की ओर से मंजूरी मिल गई है. इस योजना के जरिए यमुना एक्सप्रेस वे को अब सीधा मंदिर से जोड़ने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए एक कोरिडोर बनाया जायेगा. इस कॉरिडोर के बनने से एक बार में ही तकरीबन 10 हजार श्रद्धालु एक साथ दर्शन कर सकेंगे. इस कॉरिडोर के दोनों ओर हेरिटेज सिटी का भी रास्‍ता साफ हो जाएगा. आपको जानकर खुशी होगी की यमुना विकास प्राधिकरण ने इस प्रोजेक्ट की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है. 

श्रद्धालु बढ़ेंगे तो पर्यटन में होगा विकास 
यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे बनने वाले इस हैरिटेज सिटी में सुंदर इमारतों के साथ -साथ खान- पान और लोगों की जरूरतों से सम्बंधित अन्य सभी सुविधाओं से सुसज्जित होगी. श्रद्धालु बढ़ेंगे तो क्षेत्र में पर्यटन विकास को भी रफ्तार मिलेगी. होटल, खाना-पान उद्योग फले-फूलेगा. परिवहन के साधनों का भी और अधिक विस्तार होगा. जल्द ही यमुना प्राधिकरण वृंदावन को  भी अपने क्षेत्र का हिस्सा बनाने जा रहा है. बताया जा रहा है कि बोर्ड बैठक में हेरिटेज सिटी के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद यमुना विकास प्राधिकरण जमीन का अधिग्रहण शुरू कर देगा.

द्वापर युग के इन 6 गांवो का होगा निर्माण
कॉरिडोर के दोनों द्वापर काल के नंदगांव, बरसाना, गोकुल समेत करीब छह गांव विकसित किए जायेंगे. साथ ही वहां एक म्यूजियम की भी स्थापना की जाएगी. कोरीडोर के आस- पास श्रीकृष्‍ण लीलाओं को भी दिखाया जायेगा. एसकेए ग्रुप के डायरेक्टर संजय शर्मा कहते हैं कि हेरिटेज सिटी बनने और वृन्दावन तक कोरिडोर बनने से आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में निवेशकों और कारोबारियों का ध्यान जा रहा है. दूसरी तरफ आगरा, अलीगढ़, मथुरा और बुलंदशहर की तरफ से लोग निवेश करने के लिए इधर की तरफ बढ़ेंगे.

बांके बिहारी मंदिर से लोगों की जुड़ी है आस्था 
मिग्सन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर यश मिगलानी कहते हैं कि बांके बिहारी मंदिर से लोगों की आस्था जुड़ी है, ऐसे में कोरिडोर के निर्माण से श्रृद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होनी ही है. इससे पर्यटन और पर्यटक दोनों ही बढ़ेंगे, इकोनॉमी पर सकारात्मक असर पड़ेगा. इतना ही नहीं मथुरा और वृंदावन का विस्‍तार यहां तक होने से यह लोगों के लिए रहने के लिए उपयुक्‍त जगह के रूप में जाना जाएगा. आने वाले समय में यहां प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्‍त तेजी से बढ़ने वाली है.

यह भी पढ़े- Yogi Adityanath Speech: सीएम योगी ने घोटाले और अपराधों पर अखिलेश को दिखाया आईना, बोले अब बदल गया यूपी

Trending news