Mathura news: जया एकादशी के मौके पर आस्था का सैलाब, कान्हा की नगरी में ध्वस्त हुई प्रसाशन की व्यवस्थाएं
Advertisement

Mathura news: जया एकादशी के मौके पर आस्था का सैलाब, कान्हा की नगरी में ध्वस्त हुई प्रसाशन की व्यवस्थाएं

Mathura news: वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर समेत धर्मनगरी के सभी मंदिरों में राधे नाम की गूंज सुनाई दे रही है. कान्हा की नगरी मथुरा में माघ माह की एकादशी पर हजारों भक्त पहुंचते है. 

Mathura news: जया एकादशी के मौके पर आस्था का सैलाब, कान्हा की नगरी में ध्वस्त हुई प्रसाशन की व्यवस्थाएं

Mathura news: बृज में माघ माह की एकादशी का विशेष महत्व है. कान्हा की नगरी मथुरा में माघ माह की एकादशी पर हजारों भक्त पहुंचते है. मंगलवार यानी आज के दिन भी मथुरा के मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिली है. माघ माह की पहली एकादशी को जया एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. मथुरा में आज के दिन सुबह से मदिरों में भक्तों का सैलाब देखने को मिला है.  वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर समेत धर्मनगरी के सभी मंदिरों में राधे नाम की गूंज सुनाई दे रही है. 

क्या है जया एकादशी 
माघ माह की पहली एकादशी को जया एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. यह दिन मुख्य रूप से भगवान विष्णु को समर्पित है. जया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की उपासना की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने वाले सभी भक्त पाप रहित होकर मुक्ति को प्राप्त करते है. इस साल ये त्योहार आज यानी 20 फरवरी(मंगलवार) को मनाई जा रही है. 

बांके बिहारी संग होली  

आज के दिन मथुरा सहित वृंदावन के कई मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिली. सुबह भक्तों ने बांके बिहारी के साथ होली भी खेली. भक्तों ने परिक्रमा भी लगाई. मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में सुबह आराध्य के दर्शन के लिए भक्त पहुंचे. यहां ठाकुरजी का विशेष शृंगार किया गया. प्राचीन केशवदेव मंदिर में मंत्रोच्चारण के साथ ठाकुरजी के श्रीविग्रह का अभिषेक किया गया. गोवर्धन में परिक्रमा मार्ग पर भी श्रद्धालुओं के कदम नहीं रुके. परिक्रमा मार्ग दिनभर ठाकुरजी के जयकारों से गुंजायमान होता रहा. 

दिल्ली, हरियाणा, सहित कई राज्यों से पहंचे श्रध्दालु
आस्था के इस सैलाब में दिल्ली, हरियाणा, सहित कई राज्यों के श्रध्दालु पहुंचे है. इससे प्रेम मंदिर तिराहा, विद्यापीठ चौराहा, सौ फुटा रोड एंट्री प्वाइंट और अटल्ला समेत कई मार्ग पर जाम के हालात रहे.  भीड़ इतनी बढ़ गई की प्रशासन की सारी व्यवस्थाएं खस्ता पड़ गई. हजारों की तादात में भक्तों ने रात में ही गिरिराज जी की परिक्रमा लगाना प्रारंभ कर दिया था. सुबह होते-होते ये भीड़ और बढ़ गई है. परिक्रमा के साथ- साथ भक्तों ने दानघाटी मंदिर में गिरिराजजी का दुग्धाभिषेक भी किया. परिक्रमा मार्ग पर वाहनों के प्रवेश से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा.

 यह भी पढ़े- CM Dhami In Ayodhya: रामलला के द्वार पहुंची उत्तराखंड सरकार, सीएम संग पूरी कैबिनेट ने किए दर्शन

Trending news