आपस में रगड़ें नाखून, पाएं ये चमत्कारिक फायदे

Sandhya Yadav
Nov 08, 2023

अशुभ होता

कई बार आपने देखा होगा कि जवाब अपने नाखूनों को रगड़ते हैं तो लोग आपको मना करते हैं क्योंकि ऐसा करना अशुभ होता है.

शरीर को कौन से फायदे

दांतों को नाखूनों को काटना भी एक बुरी आदत होती है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं तो आपके शरीर को कौन से फायदे मिलेंगे.

बालायाम

नाखूनों को आपस में रगड़ना एक योग का हिस्सा बताया जाता है. इससे शरीर को कई लाभ होते हैं. योग में इसे बालायाम भी कहा जाता है.

बालों से राहत

जो लोग नियमित रूप से अपने नाखूनों को रगड़ते हैं, उससे उनके शरीर में दी डाईहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे बालों की स्थिति अच्छी होती है. इसके साथ या आपको झड़ने और बेजान बालों से राहत मिल सकती है.

सिर दर्द और तनाव से राहत

जो लोग अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं, उसे रिफ्लेक्सोलॉजी रिफ्लेक्स एरिया पर दबाव पड़ता है, ऐसे में आप अपने सिर दर्द और तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा

आपको जानकर हैरानी होगी कि नाखूनों को आपस में रगड़ने से शरीर के कई अंगों को राहत मिलती है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा भी देता है.

स्किन से जुड़ी कई तकलीफें

जानकारी के मुताबिक नाखूनों को बार-बार रगड़ने से स्किन से जुड़ी कई तकलीफें दूर होती हैं और स्किन को कई अन्य भी लाभ मिलते हैं.

सफेद बालों से जुड़ी समस्या खत्म

बहुत ही कम लोगों को पता है कि नाखूनों को आपस में रगड़ने से सफेद बालों से जुड़ी समस्या भी कम होती है.

अनिद्रा की शिकायत

अगर किसी को अनिद्रा की शिकायत है तो उसे अपने नाखूनों को आपस में रगड़ना चाहिए. ऐसा करने से दिमाग शांत होता है और नींद अच्छी आती है.

बालायाम करेगा फायदा

बालायाम करने के लिए आपको अपने हाथों को छाती के पास रखना है और फिर उंगलियों को अंदर करके इस योग को करना है. नाखूनों को आपस में रगड़ने लंबे समय तक रगड़ने से आपके शरीर में कई सारे फायदे देखने को मिल जाएंगे.

VIEW ALL

Read Next Story