सवासना ( Corpse Pose )

आप अपने बच्चे को छोटी -छीटी योग मुद्रा से शुरुआत कर सकते हैं, इससे बच्चों के मन को शांत करने और उनके शरीर के सवास्थ्य और आध्यात्म के लिए उपयोगी होगा.

Nov 08, 2023

सुखासना: ( Easy Sitting Pose )

आप अपने बच्चों के लिए सुखासना: योग मुद्रा का इस्लेमाल कर सकते हैं,यह आसन है मन को शांत करता हैसाथ ही यह रिढ़ की हड्डीयों के लिए भी लाभदायक होता है, यह बैठने की एक आसान मुद्रा है जिसमें पैरों को क्रॉस करके सीधा बैठना होता है.

वृक्षासन ( Tree Pose )

आप अपने बच्चों को इस योग मुद्रा पेड़ की तरह खड़ा होना सिखा सकते हैं, इस आसन में सीधे खड़े होकर दायें पैर को उठा कर बायें जंघा पर इस प्रकार रखें की पैर का पंजा नीचे की ओर तथा एड़ी जंघाके मूल में लगी हुई हो.

मार्जरी आसन ( Cat Pose )

आप अपने बच्चों को इस योग मुद्रा से शरीर स्वास्थ्य करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, कैट पोज यानी मार्जरीआसन फेफड़ों को खोलते हुए निचली रीढ़, कूल्हों और कोर की मांसपेशियों को खींचते हैं, इससे सांस लेने में आसानी होती है.

भुजंगासन ( Cobra Pose )

आप अपने बच्चों को इस योग मुद्रा से आसन तरिके से वेटलॉस के साथ धीरे-धीरे बैली फैट कम करा सकते हैं, भुजंगासन पेट के बल किया जाने वाला आसन है,यह बच्चों के लिए काफी आसान हैं.

मंडुकासन ( Frog Pose)

आप अपने बच्चों को योग मुद्रा में मंडूकासन करना सिखा सकतें हैं यह आसान होता है साथ ही इसमें शरीर का आकार मेंढक जैसा होता है. इसलिए इसे 'फ्रॉग पोज' भी कहते हैं

बद्ध कोणासन ( Butterfly Pose )

आप अपने बच्चों को बद्ध कोणासन योग मुद्रा सिखा सकते हैं, इस आसन में दोनों पैरों को हाथों से एक साथ बांधकर रखा जाता है, इस आसन में टांगों को नहीं ह‍िलाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story