उदयपुर में उत्साह के साथ मनाया गया विश्व योग दिवस, गांधी ग्रांउड में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम
Advertisement

उदयपुर में उत्साह के साथ मनाया गया विश्व योग दिवस, गांधी ग्रांउड में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम

उदयपुर में विश्व योग दिवस बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया. इस अवसर पर शहरभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिसमें शहरवासियों ने योगाभ्यास किया. इस दौरान लोगों ने योग को नियमित रूप से अपने जीवन में उतराने का संकल्प लिया.

उदयपुर में उत्साह के साथ मनाया गया विश्व योग दिवस, गांधी ग्रांउड में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम

Udaipur: राजस्थान के उदयपुर में विश्व योग दिवस बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया. इस अवसर पर शहरभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिसमें शहरवासियों ने योगाभ्यास किया. इस दौरान लोगों ने योग को नियमित रूप से अपने जीवन में उतराने का संकल्प लिया.

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शहर के गांधी ग्रांउड में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया. इस समारोह में प्रशासन और पुलिस के आलाधिकारी, जन प्रतिनिधियों के साथ बड़ी संख्या में शहरवासी मौजुद रहे. इस दौरान योग गुरूओं ने वहा मौजुद लोगों को योगाभ्यास करवाया. साथ ही नियमित योग के फायदों से भी अवगत कराया. इसके साथ ही शहर के प्रमुख उद्यानों, मैदान और सामूदायिक केन्द्रों में भी योगाभ्यास का आयोजन किया गया.

निगम प्रांगण में महापौर ने कराया योगाभ्यास
नगर निगम उदयपुर द्वारा टाउन हॉल उद्यान में प्रातः 7 बजे शहरवासियों के लिए सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित कर इस दिवस को समारोह पूर्वक मनाया गया. प्रातः 7 बजे विश्व योग दिवस के उपलक्ष में नगर निगम टाउन हॉल में योग शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में भाग लेने वाले सभी शहरवासियों को महापौर गोविंद सिंह टाक द्वारा योग करवाया गया. कार्यक्रम में नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ, उपमहापौर पारस सिंघवी, सभी समिति अध्यक्ष, पार्षद, अधिकारी, कामचारियो सहित शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे. सभी योगार्थीयो ने योग करते हुए इस दिवस को समारोह पूर्वक मनाया.

शहरवासी भी रहे मौजूद
सांस्कृतिक समिति अध्यक्ष चंद्रकला बोल्या ने बताया कि निगम महापौर गोविंद सिंह टाक, उप महापौर पारस सिंघवी के निर्देश पर इस वर्ष योग दिवस के उपलक्ष में शहरवासियों को भी आमंत्रित किया गया, शरवासियो ने कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लिया, जिससे उनके मन में भी योग के प्रति जिज्ञासा बढ़े.

योग भगाए रोग
नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टाक ने योग दिवस के उपलक्ष में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक धन्यवाद देते हुए कहा कि मानव कल्याण के लिए योग को पूरे विश्व के नागरिकों से परिचय करवाया. वर्तमान में विश्व के कई देशों के नागरिक योग करके अपने आप को स्वस्थ रख रहे हैं. कई लोग भारत आकर योग का प्रशिक्षण लेकर अपने देश में कक्षा चला रहे हैं. योग करने से पूरे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है इसलिए हर व्यक्ति को प्रातः उठकर 20 मिनिट अवश्य रूप से योग करने का अभ्यास डालना चाहिए.

Reporter: Avinash Jagnawat

Trending news